इंदौर आ रहे शाह, 30 जुलाई को चुनाव की तैयारियों के लिए लेंगे बैठक, विजयवर्गीय संभाल रहे दौरे का जिम्मा,कमलनाथ भी इसी दिन इंदौर में

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इंदौर आ रहे शाह, 30 जुलाई को चुनाव की तैयारियों के लिए लेंगे बैठक, विजयवर्गीय संभाल रहे दौरे का जिम्मा,कमलनाथ भी इसी दिन इंदौर में

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र में चुनावी सक्रियता बढ़ाने के लिए जुलाई माह में ही दो बार भोपाल आ चुके केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अब 30 जुलाई को इंदौर आ रहे हैं। वह यहां पर चुनावी प्रबंधन और तैयारियों को लेकर बैठक लेंगे। उनके दौरे की तैयारियों का जिम्मा कैलाश विजयवर्गीय देख रहे हैं और इसके लिए वह गुरूवार (27 जुलाई) को बीजेपी दफ्तर में बैठक भी करने जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख कमलनाथ भी इसी दिन इंदौर आ रहे हैं। वह विधायक संजय शुक्ला द्वारा कराए जा रहे रूद्राभिषेक कार्यक्रम में पुहंचकर बाणेशवर कुंड पर रूद्राभिषेक करेंगे, फिर अन्य कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। 





दौरे में संकल्प यात्रा को लेकर भी होगी चर्चा





शाह इंदौर दौरै के दौरान बीजेपी के यूथ कार्यकर्तोओं को संबोधित करेंगे। साथ ही दौरे में चुनावी तैयारियों के लिए सबसे अहम मानी जा रही बीजेपी की विजय संकल्प यात्रा को माना जा रहा है। यह सितंबर माह में हो रही है, मुख्य यात्रा उज्जैन से निकलने के साथ ही ग्वालियर, चित्रकूट और जबलपुर से भी निकलेगी। इसमें से एक जगह पर पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इन सभी यात्राओं की तैयारियों की भी योजना बनाई जाना है। इसके लिए शाह के दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। 





मालवा-निमाड़ की 66 सीटों का महत्व समझ रहे शाह





मालवा-निमाड़ में मप्र की विधानसभा की 230 सीटों में से 66 सीटे हैं और जब-जब बीजेपी यहां पर 40 से ज्यादा सीटे लाई है सत्ता में वापसी की है। बीते चुनाव 2018 में वह 29 सीटों पर ही सिमट गई थी, जिसका खामियाजा वह सत्ता से बाहर होकर भुगत चुकी है। ऐसे में राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शाह इस क्षेत्र का महत्व समझ रहे हैं और इसलिए यह विशेष दौरा मालवा-निमाड़ के केंद्र इंदौर में हो रहा है। इस क्षेत्र में ही मप्र की 47 आदिवासी सीटों में से 22 सीटे स्थित है, जो राजनीतिक तौर पर खासी अहम है। ऐसे में आदिवासी सीटों के लिए भी जीत का कोई मंत्र शाह अलग से बीजेपी नेताओं को दे सकते हैं। 





सब एक हो जाओ, मोदी के चेहरे और शाह के प्रबंधन का यही संदेश





जिस तरह मप्र में आ रहे अंदरूनी सर्वों में बीजेपी का हालत डावांडोल बताई जा रही है, उसके बाद केंद्र मप्र के लिए एकदम से सक्रिय हो गया है। मप्र में भले ही सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा की जोड़ी काम कर रही है लेकिन अब तय हो चुका है कि चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे और शाह के चुनावी प्रबंधन से ही होंगे। इसलिए मप्र की चुनावी प्रबंधन की कमान खासमखास केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को और चुनाव प्रंबधन समित के संयोजन का जिम्मा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को सौंपा गया है। संदेश साफ है सब एकजुट हो जाओ, पूरा चुनाव केंद्रीय नेतृत्व के हाथों से ही चलेगा। मोदी और शाह की रणनीति साफ है कि कर्नाटक जैसा मप्र में नहीं होने देना है, जहां पर पार्टी के अंदर गई गुट थे और नतीजतन पार्टी कांग्रेस से हारकर सत्ता से बाहर हो गई। यहां टिकट भी अब मोदी और शाह के निर्देश पर यादव और तोमर की जोड़ी ही तय करेगी। शिवराज और वीडी की जोड़ी का काम मुख्य रूप से इसे जमीन पर एक्जीक्यूट करना ही होगा। 





विजयवर्गीय को मालवा-निमाड़ में सौंपेगे जिम्मा





लगातार प्रदेशाध्यक्ष के लिए नाम चलने के बाद भी बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय खाली हाथ ही है, ऐसे में अब उन्हें उम्मीद है कि मालवा-निमाड़ के लिए कम से कम पार्टी उन्हें ही कमान सौपेंगे। वैसे भी पार्टी के पास इस एरिया में उनसे बड़ा हिंदुत्व नेतृत्व उपलब्ध नहीं है, विजयवर्गीय की पकड़ भी इस क्षेत्र में खासी है। शाह के दौरे से विजयवर्गीय भी निश्चित तौर पर प्रदेश की राजनीति और कम से कम मालवा-निमाड़ में अपने आप को केंद्रीय भूमिका में रखना चाहेंगे। उनके समर्थकों को भी इसी की उम्मीद है।



 



MP News एमपी न्यूज Union Home Minister Amit Shah केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह Amit Shah visit to Indore will hold a meeting for election preparations इंदौर में अमित शाह का दौरा चुनाव की तैयारियों के लिए लेंगे बैठक