पार्टी भले ही सामूहिक नेतृत्व की बात कर रही हो, लेकिन चेहरा तो राजे ही बनती दिख रहीं हैं, यात्राओं की शुरुआत की सभाओं ने दिए संकेत

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पार्टी भले ही सामूहिक नेतृत्व की बात कर रही हो, लेकिन चेहरा तो राजे ही बनती दिख रहीं हैं, यात्राओं की शुरुआत की सभाओं ने दिए संकेत

मनीष गोधा, JAIPUR. नेतृत्व को लेकर चल रहे संघर्ष के चलते राजस्थान में बीजेपी भले ही सामूहिक नेतृत्व की बात कर रही हो, लेकिन पार्टी की चार परिवर्तन यात्राओं की शुरुआत के लिए हुई सभाओं को देखें तो चेहरा पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ही बनती नजर आ रहीं हैं। हालांकि, पार्टी ने हर क्षेत्र में वहां के बडे़ चेहरों को आगे रखा और उन्हें पूरी अहमियत भी दी, लेकिन इन सभाओं में केन्द्रीय नेताओं ने जो संकेत दिए और जनता की ओर से जिस तरह का रिस्पॉन्स मिला, वह इशारा कर रहा है कि पार्टी घोषित भले ही ना करे, लेकिन राजे को चेहरे के रूप में आगे बढ़ा रही है।





राजस्थान बीजेपी में नेतृत्व को लेकर अलग-अलग नेताओ के बीच खींचतान जगजाहिर है और इसी को टालने के लिए पार्टी ने इस बार किसी एक चेहरे को आगे करने के बजाए सामूहिक नेतृत्व की बात की है। यही कारण रहा कि चुनाव से पूर्व निकलने वाली यात्रा जो पिछले चार चुनाव से सिर्फ वसुंधरा राजे ही निकालती आ रही थीं, उसके चार हिस्से कर दिए गए और इनका नेतृत्व भी किसी एक नेता को सौंपने के बजाए यह तय किया गया कि पार्टी के सभी बडे़ चेहरे अलग-अलग समय पर इन यात्राओं में शामिल होंगे और सभी हिस्सों में जाएंगे। इसे वसुंधरा राजे के लिए एक झटके की तरह माना जा रहा था, लेकिन अब इन यात्राओं की शुरुआती सभाओं में वसुंधरा राजे ही पार्टी के लिए सबसे बड़ा चेहरा बनती दिख रहीं हैं।





इस तरह मिल रहे संकेत







  • इन सभाओ की शुरुआत के लिए चार केन्द्रीय नेताओं पार्टी अध्यख जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को बुलाया गया और सभी ने जनता के बीच राजे का गर्मजोशी और विशेषणों के साथ परिचय दिया।



  • पार्टी सबसे बडे़ दो नेताओं में शामिल गृहमंत्री अमित शाह ने तो राजे के लिए यहां तक कहा कि उन्होंने ही राजस्थान को बताया कि विकास क्या होता है।


  • केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से हालांकि राजे की ट्यूनिंग वैसे भी अच्छी है, लेकिन उन्होंने कई बार यह गिनाया कि राजे कैसे राजस्थान के कामों के लिए उनके पास चक्कर लगाती रही हैं।


  • पार्टी के चेहरे की दौड़ में वसुंधरा राजे, पार्टी अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया समेत राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को गिना जा रहा था, लेकिन इनमें से सिर्फ वसुंधरा राजे, राठौड़ और सीपी जोशी ही ऐसे रहे हैं, जो चारों जगह नजर आए। इनमें से जोशी और राठौड़ प्रदेश में प्रमुख पदों पर हैं, इसलिए उनका होना जरूरी था, इनके अलावा सिर्फ राजे ही है जो प्रदेश में किसी अहम पद पर नहीं है, लेकिन यात्रा के पोस्टरों से लेकर सभाओं तक सब जगह नजर आईं।


  • चारों ही जगह जब राजे बोलने के लिए मंच पर आईं तो पब्लिक का रिस्पॉन्स अन्य नेताओं के मुकाबले उन्हें सबसे ज्यादा मिलता दिखा। यह सवाई माधोपुर में कुछ कम था, लेकिन बेणेश्वर, रामदेवरा और गोगामेड़ी बहुत अच्छा रहा।


  • जहां पार्टी के अन्य नेताओं के भाषण कानून व्यवस्था, तुष्टीकरण आदि पर केन्द्रित रहे, वहीं राजे ने चारों क्षेत्रों में वहां की समस्याओं के बारे मे बात की और उन जगहों पर उनकी सरकार के समय किए गए कार्यों को गिनाया। यह बताने की कोशिश की कि सीएम रहते उन्होंने उन क्षेत्रों के लिए क्या-क्या किया।


  • अपने भाषण की शुरुआत में वे उस क्षेत्र के सारे सांसदों, विधायकों और उनके गुट के माने जाने वाले नेताओं का नाम लेकर याद करती दिखीं। ऐसा अन्य किसी नेता ने नहीं किया।






  • अब नजरें प्रधानमंत्री मोदी पर





    यात्राओं की शुरुआत तो हो गई अब देखना यह होगा कि जहां राजे की सभाएं होंगी, वहां अन्य नेताओं के मुकाबले उन्हें कैसा रिस्पॉन्स मिलता है और इसके बाद नजर रहेगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा पर जो इन यात्राओं की समाप्ति के बाद 25 या 26 सितंबर को जयपुर में होगीं। पार्टी इसे चुनाव से पहले की सबसे बड़ी सभा बनाने की तैयारी कर रही है। पीएम मोदी राजस्थान में अब तक की अपनी सभाओं में राजे और अन्य नेताओं को ज्यादा महत्व देते नजर नहीं आए हैं। ऐसे में उनकी सभा में राजे का जलवा कायम रहता है तो पार्टी के चेहरे के रूप में उन पर मुहर लग जाएगी।



     



    बीजेपी परिवर्तन यात्रा की शुरुआत BJP's last Parivartan Yatra BJP's election preparations Beginning of BJP Parivartan Yatra बीजेपी परिवर्तन यात्रा वसुंधरा राजे BJP Parivartan Yatra बीजेपी की अंतिम परिवर्तन यात्रा Vasundhara Raje बीजेपी की चुनावी तैयारी