विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, लेकिन नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे कालीचरण सराफ

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, लेकिन नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे कालीचरण सराफ

JAIPUR. भारतीय जनता पार्टी ने वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा का अध्यक्ष बनाने का निर्णय किया है, लेकिन नए विधायकों को शपथ पार्टी के सबसे वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ दिलाएंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र आज शाम 4:30 बजे राज भवन में कालीचरण सराफ को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे। राज्यपाल मिश्र ने उनके साथ सहयोग के लिए तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया है। इसमें वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा सम्मिलित है।

कालीचरण सराफ नियुक्त हुए प्रोटेम स्पीकर

दरअसल विधानसभा का सत्र शुरू होने से पहले सभी विधायकों को विधायक पद की शपथ लेनी होती है और यह शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाते हैं। प्रोटेम स्पीकर निर्वाचित विधायकों में से सबसे वरिष्ठ विधायक को नियुक्त किया जाता है। कालीचरण सराफ इस बार राजस्थान विधानसभा के सबसे वरिष्ठ विधायक हैं,जो 9वीं बार चुनकर विधानसभा में पहुंचे हैं। ऐसे में राज्यपाल की ओर से उन्हें प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष होंगे वासुदेव देवनानी

विधानसभा के मनोनीत विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी भी एक बार विधायक की शपथ लेने के बाद ही विधानसभा अध्यक्ष के पद पर आसीन हो सकेंगे। आमतौर पर विधानसभा अध्यक्ष की नियुक्ति बाद में ही होती है, लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही तय कर दिया कि विधानसभा अध्यक्ष कौन होगा, क्योंकि बीजेपी को विधानसभा में बहुमत प्राप्त है। इसलिए पार्टी के निर्णय को कोई चुनौती मिलने की संभावना भी बहुत कम है।

इस सप्ताह के ईखिर तक शुरू हो सकेगा विधानसभा सत्र

आमतौर पर राजस्थान विधानसभा का सत्र जनवरी में शुरू होता है, लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार यह सत्र मंत्रिमंडल के गठन के बाद इसी सप्ताह या अगले सप्ताह शुरू हो सकता है। इस सत्र में नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

Governor Kalraj Mishra राज्यपाल कलराज मिश्र Assembly Speaker Vasudev Devnani Kalicharan Saraf Dr. Kirori Lal Meena विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी कालीचरण सराफ डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा