ग्वालियर का बेहट गांव अब होगा ''तानसेन नगर'', सीएम ने की घोषणा, 101 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमि पूजन

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
ग्वालियर का बेहट गांव अब होगा ''तानसेन नगर'', सीएम ने की घोषणा, 101 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमि पूजन

BHOPAL. मध्यप्रदेश के ग्वालियर स्थित बेहट में गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बेहट का नाम बदलकर 'तानसेन नगर' करने का ऐलान कर दिया। इसके अलावा यहां महाविद्यालय खोला जाएगा। दरअसल, 8 जून को महर्षि संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में सीएम ने कई बड़े-बड़े विकास कार्यों की सौगातें दीं। बेहट के कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित हुए भव्य समारोह में मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में वर्तमान में विकास कार्यों के साथ-साथ सामाजिक क्रांति और प्रदेश वासियों को आत्मनिर्भर व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का दौर चल रहा है।





101 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमि पूजन





कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने सरकार ने क्रांतिकारी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू की है। समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की थी। सीएम चौहान ने संगीत मनीषी तानसेन की जन्मस्थली बेहट में आयोजित हुए भव्य समारोह में महात्वाकांक्षी टिकटौली माइक्रो सिंचाई परियोजना सहित 101 करोड़ रुपए से अधिक लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण रिमोट का बटन दबाकर किया। साथ ही बेहट में महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की।





बेहट का नाम होगा 'तानसेन नगर'





सीएम चौहान ने बेहट का नाम बदलने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बेहट का नाम बदलकर 'तानसेन नगर' किया जाएगा। बेहट क्षेत्र में स्थित अंजनी माता मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए एक करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराने और इस क्षेत्र के चंदीला डैम का जीर्णोद्धार तकनीकी परीक्षण के आधार पर कराने की घोषणा भी सीएम ने की है।





बकरी चराते थे तानसेन





आपको बता दें कि ग्राम बेहट ग्वालियर से करीब 45 किमी की दूरी पर बसा हुआ है। बताया जाता है कि संगीत के सम्राट माने जाने वाले तानसेन का जन्म यहीं हुआ था, वह यहां पर बकरी चराने के लिए जाते थे। आपको बता दें कि बेहट गांव पिछड़ा इलाकों में से आता है। तानसेन की जन्म स्थली के चलते यहां दूर-दूर से लोग आते है। शिवराज सरकार ने ग्राम बेहट को पर्यटन स्थल में भी शामिल किया है। सबसे खास बात है कि तानसेन की नगरी होने के चलते यहां देश के तमाम संगीतकार अपना माथा टेकने यहां पहुंचते है।





देश के संगीत सम्राट की है जन्म स्थली





बेहट में एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि यह गांव देश के संगीत सम्राट की जन्म स्थली है। इसलिए इस गांव का नाम तानसेन नगर के नाम से किया जा रहा है। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा की तानसेन नगर को सुंदर बनाने के लिए जितने पैसे की जरूरत होगी उतना पैसा मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दिया जाएगा।





ये बनेंगे पर्यटक स्थल





मुख्यमंत्री चौहान ने मुरार ग्रामीण क्षेत्र में खुरैरी से बिजौली-गुंधारा-जिगनिया होते हुए गुहीसर सड़क की प्रशासकीय स्वीकृति भी जल्द जारी कराने की बात भी इस मौके पर कही। उन्होंने यह भी कहा कि भदावना, बेहट, काशीबाबा और देवगढ़ को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव राज्य शासन द्वारा भारत सरकार को भेजा गया है, जिसे मंजूरी दिलाने के प्रयास किए जा रहे है।



 



MP News एमपी न्यूज CM Shivraj Singh सीएम शिवराज सिंह Changed name of Behat Tansen Nagar Behat Village News of Gwalior बेहट का बदला नाम तानसेन नगर ग्वालियर का बेहट गांव न्यूज