राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजन लाल शर्मा, सांगानेर से हैं विधायक, दीया कुमारी-प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजन लाल शर्मा, सांगानेर से हैं विधायक, दीया कुमारी-प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे

BHOPAL. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा बनाए गए हैं। भजनलाल राजस्थान बीजेपी के महामंत्री हैं। वसुंधरा राजे ने नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा। मुख्यमंत्री के साथ ही दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं इनमें प्रेमचंद बैरवा और दीया कुमारी हैं। वहीं वासूदेव देवनानी को स्पीकर बनाया गया है। बीजेपी विधायक दल की बैठक आज शाम 4 बजे प्रदेश मुख्यालय में हुई। इस बैठक में नए सीएम भजनालाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया। बैठक के पहले राजनाथ सिंह के साथ सभी विधायकों का ग्रुप फोटो सेशन हुआ। 

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम का एलान

भजन लाल शर्मा के हाथों में अब राज्य की सत्ता की कमान होगी। भाजपा विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा के नाम पर सर्वसम्मति से मुहर लगाई गई। वे सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं। इनके नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रखा। इसके साथ ही पार्टी ने तय किया है कि राजस्थान में दो डिप्टी सीएम भी होंगे। इसके लिए प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी के नाम पर मुहर लगी है। स्पीकर के लिए वासुदेव देवनानी का नाम फाइनल किया गया है।

भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं

बाहरी होने के आरोप के बावजूद सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की। शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हराया। भजन लाल शर्मा को संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है। भजन लाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं। सिटिंग विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर प्रत्याशी बनाए गए थे। लंबे समय से बीजेपी और संगठन में काम कर रहे हैं। राजस्थान में करीब 7 फीसदी आबादी ब्राह्मण हैं। 56 साल के भजन लाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं और बीजेपी के प्रदेश महासचिव भी हैं। राजस्थान में सीएम के नाम के एलान के साथ ही दो डिप्टी सीएम के नाम का एलान भी हो गया है। दीया कुमारी और प्रेम चंद्र बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा, जबकि वासुदेव देवनानी विधानसभा के स्पीकर होंगे।

राजस्थान के सस्पेंस पर लगा विराम

इसके बाद पार्टी ने राज्य के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी थी। उन्हें राज्य में मुख्यमंत्री पद को लेकर जारी सस्पेंस पर विराम लगाने और विधायक दल का नेता चुनने के लिए सभी की सहमति बनाने का जिम्मा सौंपा गया था। इसके बाद मंगलवार को हुई विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा को चुना गया।

वसुंधरा के अलावा दूसरे चेहरे पर दांव

इससे पहले राजस्थान के राजसमंद की सांसद दीया कुमारी, जयपुर के सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा और अलवर के सांसद बाबा बालकनाथ ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि पार्टी वसुंधरा के अलावा किसी दूसरे चेहरे पर दांव खेल सकती है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के विधानसभा चुनावों में कुल 21 सांसदों को उम्मीदवार बनाया था। इनमें से 12 ने जीत दर्ज की है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में सात-सात, छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में तीन सांसदों को विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा था।

भजनलाल सांगानेर से हैं विधायक BJP विधायक दल की बैठक में फैसला भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा MLA from Sanganer decision taken in the BJP legislature party meeting Bhajan lal sharma is the new Chief Minister of Rajsthan Bhajan lal sharma