भजनलाल शर्मा आज लेंगे राजस्थान के सीएम पद की शपथ, मोदी-शाह सहित 17 मुख्यमंत्री-उपमुख्यमंत्री भी होंगे शामिल

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
भजनलाल शर्मा आज लेंगे राजस्थान के सीएम पद की शपथ, मोदी-शाह सहित 17 मुख्यमंत्री-उपमुख्यमंत्री भी होंगे शामिल

JAIPUR.भजनलाल शर्मा के लिए आज का दिन बेहद खास है, आज वह अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री के तौर पर दोपहर 1.05 मिनट पर सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। बता दें कि जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के बाहर शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है। उनके साथ दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी राजस्थान के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर चुके हैं। इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र सभी को शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित रहे। आज के इस समारोह में लोग बड़ी संख्या में समारोह स्लोथल पर पहुंचे। 

WhatsApp Image 2023-12-15 at 1.11.41 PMgvfg.jpeg

अपने जन्मदिन पर शपथ ग्रहण करने वाले पहले सीएम होंगे भजनलाल

बता दें कि भजनलाल के परिवार ने अपने अस्थायी ठिकाने चंबल पावर हाउस के गेस्ट हाउस में भजनलाल का जन्मदिन मनाया। वहीं, मनोनीत डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने आज शपथ लेने से पहले मोती डूंगरी गणेश मंदिर में दर्शन किए। भजनलाल पहले सीएम हैं जो अपने जन्मदिन के अवसर पर (15 दिसंबर) पर शपथ लेंगे। साथ ही वे जयपुर की सीट से जीतकर मुख्यमंत्री बनने वाले पहले सीएम होंगे शर्मा। समारोह को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था को भी बदल दिया गया है। रामनिवास बाग की तरफ जाने वाले रास्ते को गुरुवार सुबह 7 बजे से ही बंद कर दिया गया था, जो कि आज दोपहर 3 बजे, यानी 15 दिसंबर तक बंद रहेगा।

समारोह में ये दिग्गज होंगे शामिल

  • केंद्रीय मंत्री : अमित शाह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद जोशी, अश्चिनी वैष्णव, गजेन्द्र सिंह शेखावत, भूपेन्द्र यादव, हरदीप सिंह पुरी, अनुराग ठाकुर, अर्जुनराम मेघवाल, नित्यानंद राय, एसपी सिंह बघेल, मनसुख मांडविया।
  • सीएम : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, गुजरात के भूपेन्द्रभाई पटेल, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, मध्यप्रदेश के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू, असम के हिमंता बिस्वा सरमा, गोवा के प्रमोद सांवत, त्रिपुरा के माणिक साहा और मणिपुर के एन बीरेन सिंह।
  • डिप्टी सीएम : उत्तर प्रदेश के केशव प्रसाद मौर्या व ब्रजेश पाठक, अरुणाचल प्रदेश के चौना मीन, महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और नगालैंड के यानथुंगो।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद मंत्रिपरिषद पर चर्चा

आज के शपथ ग्रहण समारोह के बाद मंत्रिपरिषद कैसी होगी, इसे लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक मंथन का दौर जारी है। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री और सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को जब मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा हुई तो विधायक दल की बैठक में मौजूद हुए सभी नेता चौंक गए। बता दें कि भजनलाल शर्मा के मुख्यमंत्री बनने के बारे में तो किसी ने कल्पना तक नहीं की थी। लेकिन हाईकमान का कहना है कि उसने इसका फैसला बहुत पहले ले लिया था।

खबर अपडेट

  • पिछले 5 वर्ष से राजनीति में ध्रुविरोधी माने जाने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मंच पर एक साथ बैठे नजर आए।
  • शपथ ग्रहण समारोह में वसुंधरा राजे भी पहुंच चुके हैं।
  • अमित शाह और जेपी नड्डा भी मंच पर पहुंचे। 
  • पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच चुके हैं। बदुत जल्द शपथ ग्रहण का समारोह भी शुरू हो जाएगा।
  • गहलोत के साथ हंसी-मजाक करते नजर आए वसुंधरा और गजेंद्र शेखावत।

    WhatsApp Image 2023-12-15 at 12.49.00 PMdhfcidhcf.jpeg

PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी BHAJANLAL SHARMA Swearing-in ceremony शपथ ग्रहण समारोह भजनलाल शर्मा New CM of Rajasthan राजस्थान के नए सीएम Diya Kumari swearing in ceremony दीया कुमारी शपथ ग्रहण समारोह