भोपाल में CM शिवराज सिंह ने कहा-किरार-धाकड़ समाज का हल-बंदूक से बराबर का नाता, हमने अन्न के भंडार भरे, देश की रक्षा में भी आगे हैं

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल में CM शिवराज सिंह ने कहा-किरार-धाकड़ समाज का हल-बंदूक से बराबर का नाता, हमने अन्न के भंडार भरे, देश की रक्षा में भी आगे हैं

BHOPAL. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार (4 जून) को भारतीय किरार, धाकड़, नागर, मालव सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन में उन्होंने कहा- हम लोग मूल रूप से खेती-बाड़ी के काम में लगे रहे। जो मुरली बजाते थे, वे हुए मुरलीधर भगवान कृष्ण कन्हैया, लेकिन जो हल को धारण करते थे, वे हलधर हुए धरणीधर। वे ही हमारे आराध्य हैं। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि किरार-धाकड़ समाज का हल और बंदूक से बराबर का नाता है। समाज के बच्चे खेती-खेलों और शिक्षा से लेकर उद्योग तक सफलता का परचम लहरा रहे हैं। समाज के लोग अन्न के भंडार भरते हैं और देश की रक्षा के लिए हमेशा आगे रहते हैं।





होनहार युवाओं का सम्मान, युवक-युवति परिचय सम्मेलन हुआ





इस कार्यक्रम में समाज के होनहार युवाओं का सम्मान किया गया और यहीं युवक-युवतियों के परिचय सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा और अखिल भारतीय धाकड़ महासभा के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। सम्मेलन में अखिल भारतीय किरार, धाकड़, नागर, मालव समाज के लोग शामिल हुए। गौरतलब है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान किरार महासभा के संरक्षक भी हैं। उनकी पत्नी साधना ने कहा कि किरार-धाकड़ समाज का हल और बंदूक से बराबर का नाता है।





ये भी पढ़ें...











'हम गरीब नहीं रहेंगे, हम रोएंगे नहीं'





कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि जब मैं कक्षा 7 में पढ़ता था, तब पहला आंदोलन किया था। ये आंदोलन मजदूरों को ढाई की जगह पांच पाई देने के लिए था। सीएम शिवराज ने कहा- उस आंदोलन में मेरी जो पिटाई हुई थी, वह आज तक याद है। उन्होंने कहा कि किरार-धाकड़ समाज में कोई अशिक्षित नहीं रहेगा, हम सब को पढ़ाएंगे। समाज को शिक्षा पर जोर देना चाहिए। साथ ही खेती के साथ व्यवसाय पर भी ध्यान होगा। हमारे बच्चे रोजगार देने वाले बनें वे स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम गरीब नहीं रहेंगे, हम रोएंगे नहीं। 





पसंद के जीवनसाथी की परिभाषा बदली 





आयोजन में सीएम की पत्नी साधना सिंह ने कहा कि हमारी शादी हमारे परिवार ने तय की थी, लेकिन आज बेटे-बेटी एक-दूसरे को जानना-समझना चाहते हैं। अपने विवेक से जीवनसाथी को पसंद करते हैं। अब मनचाहे जीवनसाथी की परिभाषा बदल गई है। बच्चे चाहते हैं वो जीवनसाथी जो उनकी भावनाओं को समझे, उनके करियर का ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि भोपाल में हमारे समाज का छात्रावास तीन फ्लोर तक बन गया है, इसके साथ ही शादी हॉल का काम भी चल रहा है।





देशभर से आए समाज के लोग





ब्रजेश चौहान (अखिल भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं कार्यालय मंत्री) ने बताया कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित देशभर से किरार, धाकड़, मालव समाज के लोग आए। कार्यक्रम में समाज के वर्तमान मंत्री, विधायक, पूर्व मंत्री सहित कई सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं में उच्च पदों पर पहुंचने वाले समाजजनों को सम्मानित किया गया।



Bhopal News Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज भोपाल समाचार CM Shivraj Singh Chauhan सीएम शिवराज सिंह चौहान Indian Kirar Conference Kirar Youth Youth Introduction Conference भारतीय किरार सम्मेलन किरार युवक युवति परिचय सम्मेलन