बिपरजॉय अब राजस्थान की ओर, गुजरात में तेज आंधी और बारिश के बाद रफ्तार हुई धीमी, इन जिलाें में रेड अलर्ट

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
बिपरजॉय अब राजस्थान की ओर, गुजरात में तेज आंधी और बारिश के बाद रफ्तार हुई धीमी, इन जिलाें में रेड अलर्ट

JAIPUR. अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात में तबाही मचाकर राजस्थान की ओर मुड़ गया है। राजस्थान में इसका सबसे ज्यादा असर 17 और 18 जून काे हाेगा। यहां प्रशासन पूरी तरह चाैकस है। मौसम विभाग भी पल- पल का अपडेट ले रहा है। मौसम विभाग ने राजस्थान में 16 और 17 जून को कई इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। 





हाेगी तेज बारिश, तेज हवाएं चलेंगी





मौसम विभाग के अनुसार बिपरजॉय से प्रभावित इलाकों में 200 से 250 एमएम बारिश हो सकती है और 70 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के लोगों को सावधानी और सतर्कता बरतने सलाह दी है। मौसम केंद्र जयपुर का कहना है कि तूफान बिपरजॉय कमजोर होकर 16 जून को राजस्थान पहुंचेगा, जिसका असर 15 जून से ही प्रदेश के कई जिलों में दिखने लगा। इसी के चलते गुरुवार को जोधपुर और उदयपुर संभाग में बारिश हुई और आंधी-बारिश की गतिविधियां दर्ज की गईं। 





16 से 17 जून को इन जिलों में भारी बारिश 





16 से 17 जून को जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, पाली और जालोर में अति भारी बारिश को रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही  16, 17 और 18 जून को पाली, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, उदयपुर, जयपुर और सिरोही में भी अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है। 





सावधानी बरतें





पाली, जोधपुर, बाड़मेर, सिरोही और  जालोर में प्रशासन ने तेज आंधी-तूफान और बारिश के दौरान लोगों से घरों के अंदर रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि बारिश के चलते बड़े पेड़ों के नीचे खड़े ना हो, दीवरों के दूर रहे, खंभों के पास खड़ें ना हो, पशुओं के पेड़ों के नीचे ना बांधें, घर में बिजली उपकरणों से दूरी बनाएं।



Gujarat राजस्थान में बिपरजॉय Rajasthan news update Biparjoy Cyclone Biparjoy inr ajasthan Rajasthan cyclone