कांग्रेस, निर्दली विधायकों के समर्थन से स्पीकर बनेंगे बीजेपी के देवनानी

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
कांग्रेस, निर्दली विधायकों के समर्थन से स्पीकर बनेंगे बीजेपी के देवनानी

JAIPUR. राजस्थान विधानसभा के नए स्पीकर वासुदेव देवनानी आज निर्विरोध चुने जाएंगे। हालांकि बीजेपी ने वासुदेव देवनानी को मनोनीत किया है, लेकिन कांग्रेस अन्य दलों और निर्दलीयों सभी ने देवनानी को समर्थन दिया है और सब के समर्थन से देवनानी निर्विरोध इस पद पर निर्वाचित होंगे।

स्पीकर के लिए निर्विरोध निर्वाचन

राजस्थान में स्पीकर के पद पर चुनाव की परंपरा नहीं रही है और हमेशा ही निर्विरोध निर्वाचन होता आया है। यही परंपरा इस बार भी कायम रखी गई है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से मनोनीत किए गए स्पीकर वासुदेव देवनानी सभी दलों और निर्दलीयों के समर्थन से स्पीकर के पद पर आसीन होंगे। वासुदेव देवनानी ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। उनकी तरफ से पांच सेट नामांकन पत्रों के दाखिल किए गए थे और इनमें कांग्रेस सहित सभी दलों और निर्दलीयों ने प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर किए थे। देवनानी के पहले नामांकन में सीएम भजनलाल प्रस्तावक बनें हैं, जिसका सचिन पायलट ने अनुमोदन किया। दूसरे नामांकन पत्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के प्रस्‍ताव का कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अनुमोदन किया।

सबके समर्थन से स्पीकर बनेंगे बीजेपी के देवनानी

तीसरे नामांकन पत्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रस्‍ताव का भारतीय आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत ने अनुमोदन किया। चौथे नामांकन पत्र में डिप्टी सीएम दीया कुमारी के प्रस्‍ताव का निर्दलीय विधायक चन्‍द्रभान सिंह आक्या ने अनुमोदन किया। पांचवें नामांकन में आरएलपी विधायक हनुमान बेनीवाल के प्रस्‍ताव का आरएलडी विधायक डॉ. सुभाष गर्ग ने अनुमोदन किया है। इस प्रकार वासुदेव देवनानी को सभी सभी दलों का समर्थन प्राप्त हुआ है। आज दोपहर बाद उन्हें इस पद पर आसीन कराया जाएगा।

स्पीकर बनेंगे बीजेपी के देवनानी Vasudev Devnani विधानसभा स्पीकर वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के स्पीकर वासुदेव देवनानी BJP's Devnani will become the speaker Assembly Speaker Vasudev Devnani Rajasthan Assembly Speaker Vasudev Devnani वासुदेव देवनानी