बीजेपी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंका दिया था, पीएम मोदी ने अब बताई इसकी वजह

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
बीजेपी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाकर सबको चौंका दिया था, पीएम मोदी ने अब बताई इसकी वजह

नई दिल्ली. बीजेपी ने हाल में हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बहुमत से सरकार बनाई है। इन तीनों ही राज्यों में बीजेपी आला कमान यानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की जोड़ी ने नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाया है। केंद्र के इस निर्णय ने सभी राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया था। किसी को भी दूर दूर तक ऐसे नाम आएंगे, इसका अनुमान नहीं था। पीएम मोदी ने नए चेहरों को चुने जाने के पीछे की वजह का अब खुलासा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में पीएम मोदी ने नए चेहरों को चुने जाने के निर्णय पर बताया है।

मोदी बोले- मुझे भी प्रशासनिक अनुभव नहीं था

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर पीएम मोदी का कहना है कि उन्हें जब गुजरात का सीएम बनाया गया था, तो उनके पास भी पहले का कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं था। मोदी का कहना है कि जब वह सीएम बने तब वह विधायक भी नहीं थे। उनका कहना है कि भाजपा में इस तरह के निर्णय पहले भी होते रहे हैं।

इन तीनों राज्यों में चौंकाया

राजस्थान: राजस्थान में बीजेपी ने अशोक गहलोत की सरकार को सत्ता से बाहर किया है। यहां वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद की प्रमुख दावेदार थीं। यहां मोदी और शाह की जोड़ी ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बना दिया। यहां गौर करने वाली बात यह है कि भजनलाल भी मोदी की तरह ही पहली बार विधायक चुने गए हैं।

मध्य प्रदेश: एमपी में शिवराज सिंह चौहान ने अपनी सरकार को बचाने में सफलता पाई। यही नहीं वह भारी बहुमत से चुनाव जीत कर आए। शिवराज की छवि आम लोगों के बीच अच्छी है। यही वजह है कि यह मानकर चला जा रहा था कि दिल्ली चौहान को ही एक बार फिर सीएम बनाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। केंद्र ने यहां पर मोहन यादव को सीएम बना कर सभी को चौंका दिया।

 छत्तीसगढ़: भूपेंद्र बघेल की सरकार को बेदखल कर बीजेपी यहां सत्ता में आने में सफल हुई है। यहां रमन सिंह मुख्यमंत्री पद के लिए प्रमुख दावेदार थे। केंद्र ने राजस्थान और मध्यप्रदेश की तरह यहां भी सीएम के चेहरे को लेकर सभी को हतप्रभ कर दिया। केंद्र ने यहां पर विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी है।

BJP पीएम मोदी बीजेपी मोदी सीएम छत्तीसगढ़ विष्णु देव साय सीएम एमपी मोहन यादव सीएम राजस्थान भजनलाल Chief Ministers Madhya Pradesh नरेंद्र मोदी Chief Ministers Chhattisgarh PM Modi Chief Ministers Rajasthan