35 मिनट आसमान में अटकी रहीं 160 यात्रियों की सांसें, 17 हजार फीट की ऊंचाई पर प्लेन का इंजन फेल, जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग

author-image
BP Shrivastava
New Update
 35 मिनट आसमान में अटकी रहीं 160 यात्रियों की सांसें, 17 हजार फीट की ऊंचाई पर प्लेन का इंजन फेल, जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग

JAIPPUR. 22 जनवरी को बड़ा विमान हादसा होने से बच गया। जब जयपुर से कोलकाता जा रहे इंडिगो एयरलाइंस के विमान का इंजन फेल हो गया। प्लेन में 160 यात्री सवार थे और विमान (6E-784) 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था। इसके बाद एयर ट्रैफिक सर्विस से संपर्क कर पायलट ने विमान को एक बार फिर जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड करवाया।

घटना सोमवार शाम 6:15 बजे जयपुर एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए विमान उड़ान भरने वाला था। तकनीकी कारणों की वजह से विमान रात 8:25 पर उड़ान भर सका।

... और एक इंजन बंद हो गया

उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान 17 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया था। इतने में विमान के एक इंजन में तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद पायलट ने एयर ट्रैफिक सिस्टम से संपर्क साधा और विमान को सही करने की कोशिश की। पर सफलता नहीं मिली। इस दौरान एक इंजन बंद हो गया।

 विमान में खराबी को लेकर पैसेंजर्स ने उठाए सवाल

इंजन में खराबी के बाद पायलट ने एक बार फिर विमान को जयपुर की ओर मोड़ा और रात करीब 9 बजे जयपुर में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। इस पूरे घटनाक्रम के बाद फ्लाइट में मौजूद यात्रियों ने इंडिगो एयरलाइंस की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। विमान में मौजूद भारत कुमार ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी नाराजगी जाहिर की।

इंडिगो एयरलाइंस यानी लेट उड़ान, तकनीकी खामी और न कोई दूसरी फ्लाइट

भारत कुमार ने लिखा- आज सूरत से कोलकाता-जयपुर होकर इंडिगो एयरलाइंस के विमान से जा रहा था। जो काफी बुरा एक्सपीरियंस रहा। सबसे पहले विमान ने लेट उड़ान भरी। इसके बाद विमान में तकनीकी खामी आई। उसके बाद विमान की जयपुर में एक बार फिर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। इंडिगो प्रशासन ने ना तो हमारे खाने-पीने की व्यवस्था की और ना ही किसी और फ्लाइट की व्यवस्था की जा रही है।

घटनाक्रम पर इंडिगो चुप, सोशल मीडिया के जरिए यात्रियों को मनाने का प्रयास

उधर, इस पूरे घटनाक्रम पर इंडिगो के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। सोशल मीडिया के जरिए इंडिगो एयरलाइंस प्रबंधन नाराज यात्रियों को मनाने की कोशिश करता रहा। विमान में सवार पंकज अग्रवाल ने कहा- आज उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद इंडिगो विमान की जयपुर एयरपोर्ट पर सेफ इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। जय सियाराम, जय हनुमान।

घटनाक्रम पर इंडिगो चुप, सोशल मीडिया के जरिए यात्रियों को मनाने का प्रयास

उधर, इस पूरे घटनाक्रम पर इंडिगो के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। सोशल मीडिया के जरिए इंडिगो एयरलाइंस प्रबंधन नाराज यात्रियों को मनाने की कोशिश करता रहा।

स्पाइसजेट की फ्लाइट भी दिल्ली में लैंड नहीं कर सकी, जयपुर लौटी

सोमवार रात स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-2342 रात 9:54 पर जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। लेकिन विजिबिलिटी कम होने की वजह से दिल्ली पहुंचने के बावजूद फ्लाइट दिल्ली में लैंड नहीं कर पाई। इसके बाद एयर ट्रैफिक सिस्टम से संपर्क कर पायलट ने एक बार फिर जयपुर की ओर फ्लाइट की उड़ान शुरू कर दी। ऐसे में बिना दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुए फ्लाइट को रात 11:35 मिनट पर जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया है।

हवा में विमान का इंजन फेल there were 160 passengers on board the Indigo flight the engine of the plane going from Jaipur to Kolkata failed Aircraft engine fails Indigo Airlines plane's engine breaks down Aircraft engine fails in air इंडिगो की फ्लाइट में 160 यात्री सवार थे जयपुर से कोलकाता जा रहे प्लेन का इंजन फेल विमान का इंजन फेल इंडिगो इयरलाइंस के प्लेन का इंजन खराब