मध्यप्रदेश के भोपाल और विदिशा समेत आधे से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना, छिदंवाड़ा में पूर्व मंत्री के बंगले में भरा पानी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश के भोपाल और विदिशा समेत आधे से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना, छिदंवाड़ा में पूर्व मंत्री के बंगले में भरा पानी

BHOPAL. मध्यप्रदेश के विदिशा, रायसेन, सीहोर और ग्वालियर-चंबल के शिवपुरी और श्योपुरकलां में अति भारी बारिश का अलर्ट है। सोमवार (10 जुलाई)  को इन जिलों में 8 इंच तक बारिश हो सकती है। सोमवार को भोपाल की सुबह बोछारों से हुई। राजधानी का मौसम सुहाना है। छिंदवाड़ा में लगातार हो रही बारिश से पूर्व मंत्री चंद्रभान सिंह के बंगले में पानी भर गया। छिंदवाड़ा के ढीमराढाना इलाके में घरों में पानी भर गया। वहीं फॉरेस्ट विभाग के कैंपस की दीवार ढह गई। जबलपुर में नर्मदा नदी में टापू पर फंसे चार युवकों को रेस्क्यू किया गया। रविवार (9 जुलाई) को प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों में बारिश हुई।







publive-image



मुरैना जिले के अंबाह में चंबल‎ नदी के उसैद घाट रोड पर मिट्टी का‎ कटाव हो गया। अंबाह, पोरसा से बटेश्वर जाने‎ वाले श्रद्धालुओं के लिए चंबल का‎ उसैद पिनाहट घाट मार्ग शॉर्टकट‎ पड़ता है। लोग इन दिनों‎ स्टीमर से चंबल पार कर बटेश्वर‎ पहुंच रहे हैं।







भेड़ाघाट में फंसे 4 युवकों का रेस्क्यू





जबलपुर में नर्मदा नदी में रविवार शाम को भेड़ाघाट में कुछ युवक मछली पकड़ने नदी में उतर गए थे। इसी दौरान नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ने से चार युवक फंस गए। किसी तरह उन्होंने एक टापू पर खुद को बचाए रखा, इसके बाद सेना, एनडीआरएफ ने रस्सी के सहारे उन्हें सोमवार सुबह रेस्क्यू किया।





राजस्थान में भी सिस्टम एक्टिव





मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में पूरे प्रदेश में बारिश की अच्छी स्थिति है। राजस्थान के जैसलमेर, शिवपुरी, सीधी होते हुए ट्रफ लाइन गुजर रही है। राजस्थान के ऊपर भी सिस्टम एक्टिव है। इसके अलावा दोनों तरफ से नमी आ रही है। इस वजह से बारिश का दौर जारी है।





पिछले 24 घंटे में कैसा रहा मानसून





पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा रीवा में 3.67 इंच बारिश हुई। ग्वालियर में 2.92, सिवनी में 1.78, मंडला में 1.27, जबलपुर में 1.22, पचमढ़ी में 1.06 इंच पानी गिरा। शहडोल, नर्मदापुरम, सतना, सीधी, गुना, बैतूल, विदिशा, उज्जैन, अनूपपुर, छतरपुर, दमोह, उमरिया, सीहोर, राजगढ़, सागर, रतलाम, रायसेन, इंदौर में भी बारिश का दौर चला। रात में भी कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला चलता रहा।







publive-image



इंदौर के महू में रविवार को तीर्थ स्थल जानापाव में बारिश के साथ धुंध छाई रही। जानापाव कुंड का जल लेकर ये कावड़ यात्री सोमवार (10 जुलाई) को रवाना हुए।







मध्यप्रदेश में कैसा रहेगा मौमस





अति भारी बारिश: विदिशा, रायसेन, सीहोर, शिवपुरी और श्योपुरकलां। यहां साढ़े 4 इंच से 8 इंच तक बारिश हो सकती है।



भारी बारिश: भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर। ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है।





MP के 5 बड़े शहरों में मौसम का हाल







  • भोपाल: रविवार को कुछ इलाकों में बारिश हुई। सोमवार को तेज बारिश होने का अनुमान है।



  • इंदौर: यहां हल्की बारिश हो सकती है। पिछले दो दिन से हलकी बारिश हो रही है।


  • जबलपुर: भारी बारिश का अलर्ट है। इससे शहर और जिले में बारिश का दौर चलेगा।


  • ग्वालियर: यहां भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। इसके चलते हल्की बारिश हो सकती है।


  • उज्जैन: दो दिन से हल्की बारिश हो रही है। सोमवार को भारी बारिश होने का अलर्ट है।




  • Madhya Pradesh News Weather in MP मध्यप्रदेश समाचार Extremely heavy rain in 5 districts of MP it will rain up to 8 inches former minister's bungalow in Chhindwara filled with water मप्र के 5 जिलों में अति भारी बारिश 8 इंच तक होगी बारिश छिंदवाड़ा में पूर्व मंत्री के बंगले में पानी भरा मप्र में मौसम