छत्तीसगढ़ फिर स्वच्छता में अव्वल, देश के सबसे स्वच्छ राज्यों की सूची में तीसरे नंबर पर

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ फिर स्वच्छता में अव्वल, देश के सबसे स्वच्छ राज्यों की सूची में तीसरे नंबर पर

Raipur. देश की सबसे साफ सुथरे यानी स्वच्छ राज्यों की सूची में एक बार फिर छत्तीसगढ़ अव्वल आया है। इस बार छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर हैं। दिल्ली में भारत मंडपम में राष्ट्रपति के हाथों मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने पुरस्कार ग्रहण किया। इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम अरुण साव भी मौजूद रहे। इसके अलावा 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों में दुर्ग जिले के पाटन को देश में दूसरा नंबर की पोजिशन मिली है। सीएम विष्णुदेव साय ने राष्ट्रपति के हाथों ये पुरस्कार ग्रहण किया।

सफाई में भी अव्वल

स्वच्छता के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पुरुस्कार मिला है। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय की तरफ से आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में देश के टॉप 3 राज्यों में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर महाराष्ट्र और दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश हैं। इसी के साथ 1 लाख से कम आबादी में छत्तीसगढ़ का पाटन को दूसरे सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता है। पहले नंबर पर महाराष्ट्र का शासवड़ है। तीसरे नंबर पर भी महाराष्ट्र का लोनावला है।

प्रदेश के पांच निकायों का नाम

छत्तीसगढ़ में 3 लाख से ज्यादा टॉयलेट्स का निर्माण हुआ है। छत्तीसगढ़ साल 2017 में ओडीएफ राज्य होने का दर्जा हासिल कर चुका है। प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा घरों में शौचालयों का निर्माण पूरा हो चुका है। मिशन क्लीन के तहत 10 हजार से ज्यादा स्वच्छता दीदियों को अप्वाइंट किया गया है जो ना सिर्फ घर घर से कचरा इकट्ठा करती है बल्कि इस कचरे से खाद बनाकर भी बेचती है। प्रदेश के पांच निकायों का नाम स्वच्छता की लिस्ट में होना बड़ी उपलब्धि है।







Swachh Survekshan 2023 Award President award in Delhi CM Vishnudev Sai Chhattisgarh again tops cleanliness CG third place cleanest state country Chhattisgarh News स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 अवार्ड दिल्ली में राष्ट्रपति ने दिया पुरस्कार सीएम विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ फिर स्वच्छता में अव्वल तीसरे नंबर सीजी देश का सबसे स्वच्छ राज्य छत्तीसगढ़ न्यूज