चुनाव से पहले नक्सलियों से निपटने की तैयारी, छत्तीसगढ़ समेत तीन राज्यों ने हैदराबाद में लिया फैसला 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
चुनाव से पहले नक्सलियों से निपटने की तैयारी, छत्तीसगढ़ समेत तीन राज्यों ने हैदराबाद में लिया फैसला 

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए अब तैयारी भी शुरू हो गई है। प्रदेश में हर साल की तरह इस साल भी नक्सली बड़ी चुनौती हैं। इसलिए छत्तीसगढ़ के चार पड़ोसी राज्यों के पुलिस अफसरों की बैठक पिछले दिनों हैदराबाद में हुई। इस बैठक में चारों राज्यों के सीमावर्ती जिलों में चौकसी बढ़ाने, नक्सल मूवमेंट को रोकने और कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने पर विस्तार से चर्चा हुई।





नक्सलियों से निपटने का प्लान





इस दौरान सीमा पर पुलिस बंदोबस्त, कानून व्यवस्था और नक्सल गतिविधियों से संबंधित विषयों पर प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने और शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक चर्चा हुई। दरअसल नक्सल विरोधी अभियान के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर तालमेल के साथ चुनाव को संपादित करने के लिए थाना, जिला, रेंज और अंतर्राज्यीय स्तर पर सिलसिलेवार तरीके से बैठक आयोजित की जा रही है। अफसरों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में केन्द्रीय सुरक्षाबलों और छत्तीसगढ़ पुलिस के बीच बेहतर तालमेल के कारण नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे संयुक्त अभियान से नक्सल घटनाओं में कमी आई है। बैठक में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश के पुलिस महानिदेशक के साथ अन्य वरिष्ठ अफसर भी मौजूद थे। बताया गया है कि बैठक के दौरान चारों राज्यों के अफसरों ने सीमावर्ती नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सूचना तंत्र को और अधिक मजबूत बनाने तथा ग्रामीणों को विश्वास में लेकर नक्सलवाद के विरूद्ध अभियान चलाने को लेकर भी चर्चा की गई।





पुलिस लगातार नक्सलियों के ठिकानों पर दे रही दबिश 





गौरतलब है कि बस्तर संभाग में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए बस्तर पुलिस ने कमर कस ली है। इसके लिए लगातार घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में एंटी नक्सल ऑपरेशन चला रही है। पिछले दिनों सीआरपीएफ, आइटीबीपी, बीएसएफ और छत्तीसगढ़ के स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम लगातार नक्सलियों के ठिकानों पर दबिश भी दे रही है।दरअसल, पुलिस के जवानों ने पिछले दो सालों में  नक्सलियों के कई अस्थाई कैंप ध्वस्त करते हुए बड़ी मात्रा में इन कैम्पों से असहला बारूद बरामद करने के साथ ही नक्सलियों का दैनिक सामान और हथियार भी बरामद किया है। इसके साथ ही उनके ठिकानों को ध्वस्त भी किया है। इसके चलते अब नक्सली अपने नए ठिकाने की तलाश भी कर रहे हैं।



Naxalites in Chhattisgarh नक्सलियों से निपटने की तैयारी नक्सलियों से निपटन का प्लान छत्तीसगढ़ न्यूज छत्तीसगढ़ में नक्सली preparation to deal with Naxalites plan to deal with Naxalites Chhattisgarh News