Momos के दीवाने हो जाएं सावधान, यहां मोमोस खाने के बाद 10 लोग हुए अस्पताल में भर्ती

एक ठेले से मोमोस खाने के बाद दस लोगों की तबियत बिगड़ गई। सभी की हालत उल्टी-दस्त से खराब है। बीमार लोगों में से कुछ मरीजों का अस्पताल में इलाज जारी है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
10 people hospitalized after eating momos in dhamtari
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले से इस वक्त बड़ी खबर सामने आई है। जिले में मोमोस खाकर दस लोग अस्पताल पहुंच गए। एक ठेले से मोमोस खाने के बाद दस लोगों की तबियत बिगड़ गई। सभी की हालत उल्टी-दस्त से खराब है। बीमार लोगों में से कुछ मरीजों का अस्पताल में इलाज जारी है। इस घटना के बाद खाद्य विभाग ने कार्रवाई की है। एक साथ दस लोगों के बीमार पड़ जाने से खाद्य सुरक्षा की टीम मोमोज़ बनने के ठिकाने पहुंची। 

अस्पताल में भर्ती मरीज ने बताया 6 सितंबर को धमतरी शहर के रामबाग स्थित मोमोज़ ठेला के पास से भाई-बहन ने मोमोस खाया था। इसके साथ ही उसने पार्सल भी करवाई थी। इसके बाद दूसरे दिन दोनों को अचानक उल्टी दस्त होने लगा। दो दिनों तक घर पर ही प्राथमिक इलाज चलता रहा, जब तबीयत ज्यादा बिगड़ने लगी तो घर के माता-पिता ने धमतरी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर इलाज जारी है, लेकिन अभी भी तबीयत में थोड़ा सुधार आया है।



खाद्य विभाग ने की कार्रवाई

इस दौरान खाद्य विभाग की टीम ने मोमोज़ बनने के ठिकाने से 7 किलो सामाग्री जब्त किया। इसके बाद टीम ने जब्त सामाग्री का सैंपल जांच लैब भेजा। जिसकी रिपोर्ट आने तक मोमोज की दुकान बंद रखने का आदेश दिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी फनेश्वर पिथौरा ने जानकारी दी कि फूड प्वाइजनिंग की सूचना मिलने पर अस्पताल में जाकर मरीजों का हाल चाल जाना। इस हादसे से इलाके में हड़कंप मच गया है। 



मोमोज का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है: 



 

- मोमोज में मैदा होता है, जो पेट के लिए नुकसानदायक है। इससे आंतों को नुकसान पहुंच सकता है। 

 

- मोमोज में मौजूद रासायनिक केमिकल, स्वाद बढ़ाने और सुगंधित बनाने के लिए डाले जाते हैं। इनसे मोटापा बढ़ सकता है और ब्रेन और नरवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

 

- मोमोज में प्रोटीन और फ़ाइबर नहीं होता। जब शरीर में ऐसा नॉन-प्रोटीन और नॉन-फ़ाइबर फ़ूड जाता है, तो यह हड्डियों को सोखने लगता है।

 

- मार्केट में मिलने वाले मोमोज में ब्लीच, क्लोरीन गैस, बेंज़ोयल पराक्साइड, और एज़ो कर्बेमिड जैसे केमिकल मिलाए जाते हैं। ये केमिकल किडनी और पैंक्रियास को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

- मोमोज के साथ मिलने वाली तीखी चटनी, जो लाल मिर्च से बनी होती है, उससे भी पाइल्स बढ़ सकती है।

 

- अगर आप वज़न कम कर रहे हैं, तो आपको फ़्राइड मोमोज नहीं खाने चाहिए। फ़्राइड मोमोज में कैलोरी की मात्रा लगभग तीन गुना ज़्यादा होती है।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

chhattisgarh news in hindi dhamtari news in hindi chhattisgarh news update मोमोस खाकर 10 लोग बीमार Dhamtari News dhamtari momos stall Chhattisgarh news today Chhattisgarh News