बड़ी खुशखबरी, छत्तीसगढ़ में बढ़ी MBBS की 50 सीटें, NMC ने दी मान्यता

छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 50 सीटें बढ़ गई है। इसके लिए नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने मान्यता दे दी है। बता दें की कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
50 MBBS seats increased Chhattisgarh the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मेडिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 50 सीटें बढ़ गई है। इसके लिए एनएमसी ने मान्यता दे दी है। बता दें की कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। शनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने भिलाई के जिस निजी कॉलेज को पहले 50 सीटों की मान्यता दी थी, अब वहां 100 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

बता दें कि प्रदेश के 10 सरकारी कॉलेजों में 1430 व 5 निजी कॉलेजों में 700 सीटें हैं। इनमें स्टेट कोटे की 1183 सीटें हैं। इन सीटों पर प्रदेश के स्थानीय छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं निजी कॉलेजों की 298 मैनेजमेंट कोटे की सीटों पर किसी भी राज्य के स्टूडेंट को प्रवेश देने का नियम है। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए रविवार से ऑनलाइन प्रवेश शुरू हो गया है। 

प्रवेश लेने के लिए सभी छात्रों को 24 अगस्त तक पंजीयन करवाना होगा। यानी पंजीयन के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। मेरिट सूची 27 व आवंटन सूची 30 अगस्त को जारी की जाएगी। कॉलेजों में 31 अगस्त से 5 सितंबर तक प्रवेश लेना होगा। भिलाई के जिस निजी कॉलेज को एनएमसी ने पहले 50 सीटों की अनुमति दी थी, प्रबंधन के प्रयासों के बाद 50 सीटें और बढ़ा दीं। इससे स्टेट कोटे के साथ मैनेजमेंट व एनआरआई कोटे की सीटें बढ़ गई हैं



प्रवेश के लिए ये है जरूरी दस्तावेज

एडमिशन प्रोफाइल, आवंटन पत्र, एनटीए का एडमिट कार्ड, रैंक लेटर, 10वीं-12वीं की अंकसूची, 12वीं का पासिंग सर्टिफिकेट, ट्रांसफर व कैरेक्टर सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, रूरल सर्विस बांड, पात्र होने पर दिव्यांग व ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, डिसकंटीन्यूशन बांड, एफिडेविट, आवंटित कॉलेज से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट, सेल्फ अटेस्टेड आधार या अन्य आईडी कार्ड, सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी का एक सेट।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

mbbs in hindi cg news in hindi Admission in MBBS MBBS in Chhattisgarh cg news update MBBS EXAM mbbs news CG News MBBS Chhattisgarh MBBS merit list