9 महीने की सरकार में 9 बड़े जघन्य हत्याकांड, तीन हजार से ज्यादा महिलाओं के खिलाफ अपराध

क्या छत्तीसगढ़ अब अपराधगढ़ बन गया है। नई सरकार को 9 महीने पूरे हो गए हैं लेकिन इन 9 महीनों में 9 ऐसे जघन्य अपराध हुए हैं जिन्होंने पूरे प्रदेश को झकझोर दिया।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
9 big heinous massacres 9 months government
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

क्या छत्तीसगढ़ अब अपराधगढ़ बन गया है। नई सरकार को 9 महीने पूरे हो गए हैं लेकिन इन 9 महीनों में 9 ऐसे जघन्य अपराध हुए हैं जिन्होंने पूरे प्रदेश को झकझोर दिया। इसके अलावा इन 9 महीने में प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ 3 हजार से ज्यादा अपराध हुए हैं। इन अपराधों पर सियासत भी खूब हो रही है।

कांग्रेस ने प्रदेश में हो रहे अपराधों के खिलाफ न्याय यात्रा भी निकाल ली। बलौदाबाजार,लोहारीडीह और सूरजपुर की घटनाओं ने पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हाल ही में हुई सूरजपुर की घटना ने एक बार फिर यह सवाल पैदा कर दिया है कि क्या नई सरकार अपराधों पर काबू करने में नाकाम साबित हुई है। अपराधियों पर पुलिस का खौफ नहीं रह गया है। आइए आपको दिखाते हैं वो जघन्य अपराध जिन्होंने पूरे सूबे को हिला दिया।  


9 महीने 9 अपराध

1. मई 2024 : परिवार के 4 लोगों को कुल्हाड़ी से काटा


रायगढ़ में एक ही परिवार के चार लोगों को कुल्हाड़ी से काटकर मार डाला। एक तरफा प्यार में आरोपी ने प्रेमिका के साथ ही उसके परिवार के अन्य चार लोगों की कुल्हाड़ी मार कर हत्या कर दी। हत्या की घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी ने घर के पीछे पेड़ पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

2. जून 2024 : बलौदाबाजार में बवाल


छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में बवाल मच गया। हजारों की भीड़ ने कलेक्टर कार्यालय को घेर लिया। कलेक्टर कार्यालय में खड़ी कार में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। साथ ही तहसील कार्यालय के कार में भी आग लगा दी। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई।ये पूरा मामला सतनामी समाज के गुस्से से जुड़ा हुआ है।  इसी समाज के लोग यहां प्रदर्शन करने पहुंचे थे। 

 

3. अगस्त 2024 : महिला का 15 लोगों ने किया गैंगरेप

रायगढ़ जिले के पुसौर थाना क्षेत्र में 19 अगस्त की रात 15 युवकों ने महिला का गैंगरेप किया। आरोपियों ने महिला को पांच घंटे तक बंधक बनाए रखा और दरिंदगी की। रक्षाबंधन के दिन महिला घर से रायगढ़ जाने के लिए निकली थी। रास्ते में 15 युवक उसे जबरदस्ती गांव के तालाब के पास ले गए। यहां सभी ने उसके साथ दुष्कर्म किया और फरार हो गए। 

 

4. अगस्त 2024 : डीपीएस में नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़

डीपीएस रिसाली भिलाई में 12 साल की स्कूली छात्रा के साथ छेड़छाड़ की गई। स्‍कूल के टीचर पर बच्‍ची के साथ अश्‍लील हरकत करने का आरोप लगा। इसको लेकर अभिभावकों ने स्‍कूल परिसर में खूब हंगामा किया। मामले में कार्रवाई नहीं होने पर परिजन नाराज थे। स्कूल के दवाब में कई दिनों तक मामला ही दर्ज नहीं किया गया। पुलिस ने भी मामले को दबाने की कोशिश की। 

 

5. सितंबर 2024 : परिवार के चार लोगों की हत्या

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में  जादू-टोना के शक में 11 माह के बच्चे समेत एक ही परिवार के चार लोगों की हत्या कर दी गई। ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि कुछ समय से पटले की बेटी बीमार थी और उसके परिवार के सदस्यों को संदेह था कि उसकी बीमारी चैतराम की मां द्वारा किए गए जादू-टोना का नतीजा  आरोपी  चैतराम के घर में घुसे और उन्होंने उन पर धारदार हथियार एवं हथौड़े से हमला कर दिया, जिससे चारों की मौके पर ही मौत हो गई। 

6. सितंबर 2024 : दृश्यम की तर्ज पर राजमिस्त्री की हत्या

सरगुजा जिले के मैनपाट थाना क्षेत्र में लूरेना गांव में तीन महीने से लापता राजमिस्त्री का कंकाल पानी की टंकी के नींव के नीचे दफन मिला है। ठेकेदार ने चोरी के शक पर कर्मचारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी और फिर फिल्म दृश्यम का फॉर्मूला अपनाते हुए उसकी लाश को जल जीवन मिशन के तहत हुए पानी टंकी निर्माण के नीचे नींव में दफन कर दिया था। पुलिस को शक न हो इसलिए उसके मोबाइल को मुंबई और गोवा में भिजवा दिया था। 

 

7. सितंबर 2024 : लोहरीडीह में अग्निकांड

यह पूरा मामला 15 सितंबर का कवर्धा जिले के लोहारीडीह गांव का है। इस गांव से 5 किमी दूर एमपी-सीजी बॉर्डर पर गांव के युवक कचरू साहू का शव फांसी पर लटके मिला। इसकी हत्या की शक को लेकर ग्रामीणों ने गांव के ही रघुनाथ साहू के घर हमला कर दिया। घर को आग के हवाले कर दिया है। इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इस हमले में एसपी समेत 10 पुलिसकर्मी घायल हुए। पुलि को रघुनाथ साहू का शव जला हुआ मिला। रघुनाथ साहू के परिवार व ग्रामीणों के बीच काफी दिनों से विवाद चला आ रहा था। जिस युवक का शव जंगल में मिला वह एमपी के बालाघाट जिले में आता है।  

8. सितंबर 2024 : पांच लोगों की पीट पीटकर हत्या

आदिवासी बहुल सुकमा जिले में दिल दहलाने वाली वारदात हुई है। यहां एक गांव में जादू-टोना करने के संदेह में दो दंपतियों और एक महिला की  पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। सुकमा में एक साथ पांच लोगों की हत्या की गई । पूरी वारदात सुकमा के कोंटा में घटी। पुलिस के मुताबिक जादू टोने के शक में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्या की गई। मरने वालों में तीन महिलाएं और दो पुरुष शामिल है। 

 

9. अक्टूबर 2024 : पुलिसकर्मी की पत्नी और बेटी की हत्या

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में एनएसयूआई नेता ने हेड कॉन्स्टेबल​​​​​ तालिब शेख की पत्नी और बेटी की तलवार से काटकर हत्या कर दी । शवों को पांच किलोमीटर दूर खेत में फेंक दिया। आरोपी का नाम कुलदीप साहू है। घटना से आक्रोशित लोगों ने कुलदीप साहू के घर और गोदाम के बाहर खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी।आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भीड़ उग्र हो गई। थाने का धेराव किया और गुस्साई भीड़ ने एसडीएम की पिटाई कर दी।  

 


अपराध पर सियासत


वहीं अपराध पर सियासत भी खूब हो रही है। कांग्रेस इन अपराधों के खिलाफ न्याय यात्रा निकाल चुकी है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी सरकार जब से आई है तब से अपराधी बेखौफ होकर क्राइम कर रहे हैं। वहीं बीजेपी ने कांग्रेसकाल में हुए अपराधों को याद दिलाते हुए कांग्रेस पर पलटवार किया है। 

बहरहाल छत्तीसगढ़ में जिस तरह से अपराध हो रहे हैं उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। लॉ एंड ऑर्डर के मामले में सरकार अभी तक तो नाकाम साबित हुई है।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

छत्तीसगढ़ crime news Crime news The sootr chhattisgarh crime news cg crime news Chhindwara Crime News crime news today