नक्सलवाद के खिलाफ बीजेपी का मिशन-2026 शुरू, 4 हजार CRPF जवान आ रहे छत्तीसगढ़

BJP's Mission-2026 : छत्तीसगढ़ में माओवादियों के खात्मे के लिए सीआरपीएफ की और 4 बटालियन को बस्तर में तैनात किया जा रहा है। करीब 4 हजार जवान बस्तर के अलग-अलग जिलों में नक्सल मोर्चे पर तैनात होंगे।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
BJP's Mission-2026 against Naxals begins
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Naxal News : छत्तीसगढ़ में माओवादियों के खात्मे के लिए सीआरपीएफ की और 4 बटालियन को बस्तर में तैनात किया जा रहा है। करीब 4 हजार जवान बस्तर के अलग-अलग जिलों में नक्सल मोर्चे पर तैनात होंगे। इनमें झारखंड से 3 और बिहार से 1 बटालियन को भेजा जा रहा है। आईजी सुंदरराज पी के मुताबिक कुछ जवान बस्तर पहुंचे हैं। अन्य की ट्रेनिंग चल रही है। बारिश के बाद ट्रेनिंग पूरी करके वे आएंगे।



केंद्र सरकार की साल 2026 तक बस्तर से नक्सलवाद खत्म करने की नई रणनीति है। सरकार का दावा है कि अब नक्सलियों का सफाया होगा। प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय नेताओं ने यह स्पष्ट किया था कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार आते ही नक्सलियों के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की जाएगी। नक्सलियों का खात्मा किया जयगा।



अपने वादे को पूरा करने का काम बीजेपी ने सरकार बनते ही शुरू कर दिया। बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई। अब नक्सलियों से लड़ने के लिए फोर्स को और मजबूत किया जा रहा है। इससे पहले नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में इंडियन आर्मी बेस कैंप खोलने की तैयारी में है। जमीन का सर्वे भी किया जा चुका है। अंदरूनी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आने वाले कुछ महीनों के अंदर और कैंप स्थापित करने की योजना है। इसलिए सीआरपीएफ की 159, 218, 214 और 22वीं बटालियन के 4 हजार सुरक्षाबलों को बस्तर भेजा जा रहा है।





बस्तर में तैनात होंगे चार हजार जवान





बता दें कि सीआरपीएफ की एक-एक बटालियन में एक हजार सुरक्षाबल होते हैं। संवेदनशील इलाके को ध्यान में रखकर बटालियन कंपनी को बांटा जाता है। इलाके के हिसाब से हर एक कंपनी में लगभग 130 से 150 (ये संख्या बढ़ भी सकती है।) सोल्जर होते हैं। जिन 4 हजार जवानों को नक्सलियों से लड़ने के लिए बस्तर भेजा जा रहा है ये कहां तैनात होंगे, किस इलाके में नया कैंप खुलेगा फिलहाल अभी ये स्पष्ट नहीं है।





नक्सलियों के खिलाफ लोहा ले रहे जवान





बस्तर में अलग-अलग फोर्स के करीब 60 हजार से ज्यादा जवान तैनात हैं। इनमें कांकेर में एसएसबी, बीएसएफ, आईटीबीपी, नारायणपुर में आईटीबीपी, बीएसएफ, एसटीएफ, कोंडागांव में आईटीबीपी, सीआरपीएफ, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में एसटीएफ, कोबरा, सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। इसके अलावा सभी जिलों में डीआरजी, जिला बल, बस्तर फाइटर्स, बस्तरिया बटालियन भी नक्सलियों के खिलाफ लोहा लेती है।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Naxal Terror BJP's Mission-2026 बीजेपी का मिशन-2026 Chhattisgarh Naxal News bastar naxal terror CG Naxal News chhattisgarh naxal terror basatr naxal terror bastar naxal news Naxal