छत्तीसगढ़ में बढ़ी सीमेंट की कीमत, 310 रुपए हुई प्रति बोरी, इस वजह से हुआ इजाफा...

Cement Price Increased : सीमेंट कंपनियों ने प्रति बोरी 40-50 रुपए बढ़ा दिए है। कीमत बढ़ने की वजह से सीमेंट की प्रति बोरी की कीमत 310 रुपए हो गई है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
Cement price increased in Chhattisgarh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Cement Price Increased In CG : छत्तीसगढ़ में सीमेंट की कीमतों में बड़ा इजाफा हुआ है। सीमेंट कंपनियों ने प्रति बोरी 40-50 रुपए बढ़ा दिए है। कीमत बढ़ने की वजह से सीमेंट की प्रति बोरी की कीमत 310 रुपए हो गई है। बताया जा रहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी झारखंड, वेस्ट बंगाल, ओडिशा और MP से आने वाली डिमांड के चलते हुई है। लगातार सीमेंट की बढ़ती कीमत को लेकर लोग नाराजगी जता रहे हैं।

 

बता दें कि प्रदेश में हर महीने करीब 30 से 32 लाख टन सीमेंट का प्रोडक्शन होता है, लेकिन यहां इसकी खपत महज 8 लाख टन ही होती है। बाकी माल दूसरे राज्यों में भेजा जाता है। वहीं सीमेंट की कीमतें बढ़ने के बाद इस पर सियासत भी तेज हो गई है। रायपुर से भाजपा सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने इस मामले में अपनी ही सरकार को घेरा है। उन्होंने दरें कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखा है। जबकि कांग्रेस इस मुद्दे को भुनाने की कोशिश में है।



बार-बार बढ़ रहा दाम

मिली जानकारी के मुताबिक, सीमेंट कंपनियां काफी समय से दाम बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। पिछले 5 महीने में ये चौथी बार सीमेंट की कीमतों में वृद्धि लाने की कोशिश की गई हैं, लेकिन सरकार के दबाव और मार्केट सपोर्ट नहीं मिलने की वजह से फैसला वापस लेना पड़ा। अगस्त में भी डीलर्स को कीमतें बढ़ाने को लेकर मैसेज किया गया था, लेकिन डिमांड नहीं होने की वजह से फैसला वापस ले लिया। इस महीने झारखंड, वेस्ट बंगाल, ओडिशा, मध्यप्रदेश, बिहार और यूपी से डिमांड आई है, जिसके चलते छत्तीसगढ़ में भी सीमेंट की कीमतों में वृद्धि की गई है।



बढ़ती कीमत को लेकर लोग नाराज

सीमेंट की बढ़ती कीमत को लेकर लोगों ने नाराजगी जताई हैं। सीमेंट कंपनी से जुड़े एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सियासी बवाल और चौतरफा दबाव के चलते सीमेंट कंपनियों पर फिर से दाम वापस लेने का प्रेशर है। ऐसे में आने वाले दिनों में इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। एक-दो दिनों में कीमतें कम हो सकती हैं।

दुकानों में अब भी पुराना रेट चल रहा 

बता दें कि कंपनियों ने सीमेंट के दाम भले ही बढ़ा दिए हों, लेकिन जब हमने बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स से बात की तो पता लगा कि अब तक मार्केट में 50 रुपए की बढ़ोतरी नहीं हुई है। कुछ सप्लायर्स ही पुराने स्टॉक को 20 से 25 रु. बढ़ाकर बेच रहे हैं।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

chhattisgarh news in hindi chhattisgarh news update छत्तीसगढ़ में बढ़ गईं सीमेंट की कीमत छत्तीसगढ़ में बढ़ी सीमेंट की कीमत Chhattisgarh news today Cement Price Increased In Chhattisgarh Cement Price Increased In CG Cement price increased Chhattisgarh News