CG में छात्राओं को मिलेगी पीरियड्स में छुट्‌टी, ये पॉलिसी लागू करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट

लॉ यूनिवर्सिटी ने पीरियड्स लीव को लेकर बड़ी पहल की है। यूनिवर्सिटी ने अपनी मासिक धर्म अवकाश नीति लागू की है जो इस वर्ष एक जुलाई से प्रभावी हो गई है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
CG में  गर्ल स्टूडेंट को लीव
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ में हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (HNLU) ने अपनी छात्राओं को बड़ी राहत दी है। HNLU ने पीरियड्स के दौरान उन्हें छुट्टी देने की घोषणा की है। जो इस वर्ष एक जुलाई से लागू हो गई है। विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह अवकाश नीति एचएनएलयू ‘हेल्थ शील्ड’ पहल का हिस्सा है।

ऐसा करने वाला CG का पहला गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट

मेंस्ट्रुअल लीव पॉलिसी लागू करने वाला यह संस्थान छत्तीसगढ़ का पहला गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट है। यूनिवर्सिटी के इस फैसले के बाद छात्राओं में खुशी है और उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन का धन्यवाद किया है।

छात्राएं 6 दिनों की ले सकेंगी छुट्टी

एचएनएलयू के कुलपति प्रोफेसर वी. सी. विवेकानंदन ने इसको लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। इस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि इस अवकाश नीति का कार्यान्वयन विश्वविद्यालय में छात्राओं की विशेष आवश्यकताओं को समझने और उन्हें समर्थन देने के लिए है। इस नीति के समर्थन के लिए हम अकादमिक परिषद का धन्यवाद करते हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया, छात्राएं पीरियड्स के दौरान महीने के एक दिन और 1 सेमेस्टर में 6 दिनों की छुट्टी ले सकेंगी। परीक्षा के दिनों में ‘बेड रेस्ट’ की आवश्यकता के सत्यापन पर ऐसी छूट का विस्तार किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक नोडल अधिकारी को भी नियुक्त किया है।

 इन यूनिवर्सिटी में पीरियड्स के लिए छुट्टी

बता दें कि इससे पहले केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी। इसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव की शुरुआत की थी। चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी छुट्टी देती हैं।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीरियड्स में छात्राओं को छुट्टी cg news in hindi breaking news पीरियड्स CG News big breaking news