Janani Suraksha Fund: महतारी के चलते 'जननी' को भूली साय सरकार

महतारी वंदन योजना के चलते छत्तीसगढ़ सरकार जननी सुरक्षा योजना को भूल गई है। प्रदेश की महिलाओं को चार महीने से इस योजना का लाभ नहीं मिला है। इससे गर्भवती महिलाओं को भारी नुकसान हो रहा है।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
CG government forget Janani Suraksha Fund
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर। छत्तीसगढ़ की महिलाएं महतारी वंदन का जमकर फायदा उठा रहीं है। लेकिन, महतारी के चलते गर्भवती महिलाएं जननी सुरक्षा फंड से वंचित हो गईं है। महतारी वंदन योजना के चलते जननी सुरक्षा फंड के हितग्राही गर्भवती महिलाओं को राशि नहीं मिल पाई है। इससे गरीब एवं मजदुर वर्ग की गर्भवती महिलाओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।



जानिए इस योजना के बारे में...

जननी सुरक्षा योजना देश की लाखों महिलाओं को लाभ मिलता है। जननी सुरक्षा योजना के तहत अगर गर्भवती महिलाएं किसी सरकारी या निजी अस्पताल में प्रसव कराती हैं तो सरकार उन्हें पैसे देती है। इस योजना में गर्भवती महिलाओं को 1,400 रुपये, शहरी महिलाओं को 1,000 रुपये और मातृ वंदना योजना में 5,000 रुपये मिलते हैं. ताकि गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशुओं का अच्छे से पोषण हो सके।



जननी सुरक्षा फंड से वंचित हो रही महिलाएं 

पिछले कुछ महीनों से प्रदेश की महिलाओं और सरकार का ध्यान महतारी वंदन योजना पर अटका हुआ है। लेकिन, इस योजना के चलते गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो रहा है। जननी सुरक्षा फंड योजना का लाभ पिछले चार महीने से महिलाओं को नहीं मिला है। पिछले साल भी इस योजना का लाभ प्रदेश की दो हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को नहीं मिल पाया था।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

वेब स्टोरीज की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh News News cg news in hindi chhattisgarh news in hindi cg news update CG News Chhattisgarh News