सभी जिलों में खुलेंगे अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र, श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल उत्कृष्ट शिक्षा सहायता योजना

छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय ने श्रमिक परिवारों के बच्चों को श्रेष्ठ आवासीय विद्यालय में निःशुल्क अध्ययन की सुविधा देने के लिए अटल उत्कृष्ट शिक्षा सहायता योजना शुरू करने की घोषणा की है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
Chhattisgarh Annapurna Dal Bhaat Kendra Labor Children Atal Excellent Education Assistance Scheme the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
रायपुर. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने विश्वकर्मा जयंती  पर राज्य के सभी जिलों में अन्नपूर्णा दाल-भात केन्द्र और श्रमिक परिवारों के बच्चों को श्रेष्ठ आवासीय विद्यालय में निःशुल्क अध्ययन की सुविधा देने के लिए अटल उत्कृष्ट शिक्षा सहायता योजना शुरू करने की घोषणा की।
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने 57 हजार से अधिक पंजीकृत परिवारों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 49.43 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में अंतरित की।
मुख्यमंत्री साय ने कार्यक्रम में श्रमवीरों को शाल और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने श्रम विभाग द्वारा तैयार की गई कॉफी टेबल बुक ‘क्रेडल्स ऑफ होप’ का विमोचन किया। 

श्रमेव जयते एप की तारीफ 

सीएम साय ने श्रमिकों के हित में श्रम विभाग द्वारा शुरू किए गए श्रमेव जयते एप और श्रमिक हेल्पलाइन नंबर की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में उन्होंने ढाई से 3 साल तक केंद्र में श्रम राज्य मंत्री के रूप में काम किया।
तब श्रमिकों को बहुत ही कम पेंशन राशि मिलती थी। प्रधानमंत्री की पहल पर यह राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए की गई। साथ ही प्रोविडेंट फंड बनाकर श्रमिकों को यूनिवर्सल नंबर आबंटित किए गए।
इस यूनिवर्सल नंबर के जरिए श्रमिकों को देश के किसी भी स्थान जाने पर इस स्थायी नंबर के जरिए विभिन्न लाभ मिलते हैं। इसी प्रकार श्रमिक भाई पीएफ की राशि क्लेम नहीं करते थे, उन्हें 27 हजार करोड़ रूपए दावा राशि का भुगतान कराया गया। 

क्रियान्वयन में हो पारदर्शिता 

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार में योजनाओं के क्रियान्वयन में सुशासन और पारदर्शिता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। श्रमिकों को आज विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गई है। श्रमिकों के बीच अब कोई बिचौलिया नहीं आएगा। श्रमिकों को अब राशि सीधे उनके बैंक खातों में मिल रही है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के लिए संचालित अनेक कल्याणकारी योजनाएं, जिन्हें पिछली सरकार ने बंद कर दिया था,  मुख्यमंत्री साय उन योजनाओं को पुनः शुरूआत कर रहे हैं। यह श्रमिकों के लिए खुशी का अवसर है।
chhattisgarh cm vishnu deo sai छत्तीसगढ़ अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र छत्तीसगढ़ अटल उत्कृष्ट शिक्षा सहायता योजना chhatteesagadh atal utkrsht shiksha sahaayata yojana chhatteesagadh annapoorna daal bhaat kendr