देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी कर कहीं बीजेपी ने सेल्फ गोल तो नहीं कर लिया!

छत्तीसगढ़ पुलिस ने कांग्रेस के युवा विधायक देवेंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन इस गिरफ्तारी से कई सवाल मुंह उठाने लगे हैं। कहीं बीजेपी सरकार ने इस कार्रवाई को अंजाम देकर अपने गोल पोस्ट पर ही तो गोल नहीं दाग दिया।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Baloda Bazar
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Raipur : नाटकीय तरीके से पुलिस ने कांग्रेस के युवा विधायक देवेंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया। देवेंद्र यादव ( Devendra Yadav ) पर कई दिनों से गिरफ्तारी की तलवार लटकी थी और आखिरकार उनकी गिरफ्तारी कर ली गई। जब सीएम खुद मान रहे हैं कि देवेंद्र यादव कोई छोटा मोटा आदमी नहीं है तो जाहिर है इस कार्रवाई पर बवाल तो मचेगा ही। लेकिन इस गिरफ्तारी से कई सवाल मुंह उठाने लगे हैं। कहीं बीजेपी सरकार ने इस कार्रवाई को अंजाम देकर अपने गोल पोस्ट पर ही तो गोल नहीं दाग दिया।

बलौदाबाजार ( Baloda Bazar ) की हिंसा के दिन वहां पर सतनामी समाज ( Satnami Samaj ) के लोगों के साथ सतनामी समाज के गुरु और कांग्रेस के पूर्व विधायक रुद्र गुरु, सतनामी समाज से आने वाली कांग्रेस विधायक कविता प्राणलहरे और देवेंद्र यादव समेत कुछ और कांग्रेस नेता मौजूद थे। 

फिर देवेंद्र यादव की ही गिरफ्तारी क्यों। जानकार कहते हैँ कि रुद्र गुरु और कविता प्राणलहरे सतनामी समाज से ही आते हैं इसलिए बीजेपी उनको दोषी ठहराकर समाज की दुश्मनी नहीं लेना चाहती थी, इसलिए यादव समाज के देवेंद्र को निशाना बनाया गया। बिना किसी ठोस सबूत के होते हुए देवेंद्र यादव पर अन्य धाराओं के साथ 307 जैसे धारा लगाई गई। जानकार कहते हैं कि देवेंद्र यादव सतनामी समाज के कारण ही गिरफ्तार हुए हैं इसलिए इस समाज की भावनाएं उनके साथ होंगी जिससे उनकी नाराजगी पुलिस की इस कार्रवाई से हो सकती है। बात ये भी है कि देवेंद्र यादव के जरिए कांग्रेस को डैमेज करने की जगह सरकार ने उनको सतनामी समाज का हीरो तो नहीं बना दिया। यानी बीजेपी सरकार ने कांग्रेस की तरफ गोल दागने के चक्कर में अपनी तरफ के गोल पोस्ट पर तो किक नहीं मार दिया।

गृहमंत्री की देवेंद्र यादव से पुरानी रंजिश

जानकार कहते हैं कि गृहमंत्री विजय शर्मा और देवेंद्र यादव के बीच पुरानी रंजिश है। ऐन विधानसभा चुनाव के पहले एक गौ सेवक की कवर्धा में हत्या हुई थी,वो गौसेवक यादव समाज से ही थे। इस हत्या के विरोध में देवेंद्र यादव ने पूरे यादव समाज को साथ लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। न्याय की मांग को लेकर राज्यपाल से भी मुलाकात की थी। कवर्धा चूंकि गृहमंत्री का क्षेत्र है और वहां पर चुनाव के समय आंदोलन करने से बीजेपी पर विपरीत असर पड़ा था। जरुरी नहीं इस गिरफ्तारी से इस घटना का कोई लेना देना हो लेकिन कनेक्शन तो जुड़ ही रहा है।

सतनामी समाज से बुराई मोल लेना नहीं चाहती बीजेपी

प्रदेश की सियासत में सतनामी समाज का बड़ा असर है। यही कारण है कि बीजेपी उनसे कोई बुराई मोल लेना नहीं चाहती। आरोप तो यह भी लगते रहे हैं कि पुलिस ने चीन्ह चीन्ह कर गिरफ्तारियां की हैं। गिरफ्तारियां भी हो जाएं और सतनामी समाज नाराज भी न हो। सतनामी समाज के दबाव के कारण ही सीएम ने बलौदाबाजार के कलेक्टर-एसपी को हटाकर सस्पेंड कर दिया था। यही कारण था कि पुलिस ने रुद्र गुरु और कविता प्राणलहरे को बायपास कर देवेंद्र यादव को आरोपी बना दिया। जबकि भाषण तो रुद्र गुरु दे रहे थे और समाज को उकसा कर हिंसा कराने की धारा देवेंद्र यादव पर लगा दी गई। 

देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी का असर

देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के खिलाफ कांग्रेस ने हल्लाबोल की तैयारी कर ली है। 21 अगस्त को कांग्रेस पूरे प्रदेश में आंदोलन करने जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देवेंद्र की गिरफ्तारी पर अपने सोशल मीडिया में लिखा अगर प्रदेश के मुखिया को ये लगता है कि एक युवा विधायक को गिरफ़्तार करके अपने 8 महीने के “कलंकित कार्यकाल” को ढंक लेंगे, तो यह उनकी गलतफहमी है। सतनामी समाज के साथ हुए अन्याय को एक और अन्याय करके आप समाज को धोखा दे रहे हैं। पूरा प्रदेश, हम सब देवेंद्र यादव और सतनामी समाज के साथ खड़े हैं। करारा जवाब मिलेगा… मुख्यमंत्री जी!छत्तीसगढ़, नागपुर और गुजरात से नहीं, यहीं से चलेगा।

पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा कि सरकार, पुलिस बताए किन बीजेपी नेताओं को नोटिस दिया, पूछताछ की गयी। कांग्रेस के किन नेताओं का नाम है, हम खुद पूछताछ के लिये लेकर आयेंगे। न्याय संगत कार्यवाही होनी चाहिये। सरकार अपनी नाकामियां छिपाने के लिए कांग्रेस नेताओं को निशाना बना रही है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कांग्रेस के हमारे नेता देवेंद्र यादव को षड्यंत्र पूर्वक फंसाने के लिये इतनी सारी धाराएं लगाई है।

इस गिरफ्तारी की हम निंदा करते है। हम सब देवेन्द्र यादव के साथ है क्योकि देवेन्द्र यादव के साथ कोई अप्रत्याशित घटना न हो। बीजेपी की सरकार षड्यंत्र के तहत कार्यवाही कर रही है। प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने कहा कि छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हुई घटना ने पूरे देश में लोगों के मन में बीजेपी सरकार की कानून व्यवस्था को ले कर सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रशासन इस घटना की निष्पक्ष जांच कराने में पूरी तरीके से असमर्थ रही है। जनता के सवालों के दबाव में आ कर, इस विफलता को छिपाने के लिए कल कांग्रेस के दो बार के युवा विधायक और भिलाई नगर के पूर्व महापौर, देवेंद्र यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

arun tiwari

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भूपेश बघेल बलौदाबाजार हिंसा devendra yadav देवेंद्र यादव बलौदाबाजार सतनामी समाज देवेंद्र यादव गिरफ्तार गृहमंत्री विजय शर्मा