Vande Bharat Express : छत्तीसगढ़ को मिली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Chhattisgarh Second Vande Bharat Express : छत्तीसगढ़ को आज दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई। यह ट्रेन दुर्ग से विशाखापट्नम तक चलेगी।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
Chhattisgarh gets second Vande Bharat Express PM Modi flagged off
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Second Vande Bharat Express : छत्तीसगढ़ को आज दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मिल गई। यह ट्रेन दुर्ग से विशाखापट्नम तक चलेगी। दुर्ग से निकलकर रायपुर, महासमुंद होते हुए वंदे भारत विशाखापट्नम के लिए रवाना होगी। बता दें कि दुर्ग-विशाखापट्नम ट्रेन की शुरुआत सोमवार को रायपुर से हुई। ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। बता दें कि रात 12.20 बजे यह ट्रेन विशाखापट्टनम पहुंचेगी।

वहीं इसका पहला सफर दुर्ग की महिला ट्रेन सुपरिटेंडेंट अंजु लकड़ा की निगरानी में हो रहा है। साथ ही रायपुर में राज्यपाल रमेन डेका, डिप्टी सीएम, सांसद समेत कई विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

वंदे भारत ट्रेन का इतना है किराया

दुर्ग से ​​​​​विशाखापट्टनम तक चलने वाली  वंदे भारत ट्रेन का एग्जीक्यूटिव का किराया 2410, चेयर कार का 1205 रुपए तय किया गया है। वहीं रायपुर से एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2300 रुपए और चेयर कार का 1150 रुपए है। बता दें कि दुर्ग से विशाखापट्टनम जाने वाली सामान्य ट्रेन से सफर करने में करीब 16 घंटे का समय लगता है। जिसका जनरल सीट का किराया 170 रुपए है। वहीं स्लीपर सीट का 320 रुपए, 3एसी का 812 रुपए और 2एसी का किराया 1169 रुपए है।



वंदे भारत ट्रेन में है ये सुविधाएं

- वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलती है।

- वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों के आराम का पूरा ख्‍याल रखा जाता है। सीटें बेहद आरामदायक, एर्गोनॉमिक डिज़ाइन वाली सीटें और पर्याप्त लेग स्पेस मिलता है।

- वाई-फाई कनेक्टिविटी से लैस डिब्‍बों में ऑटोमैटिक दरवाजे लगे होते हैं। साथ ही, एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड, टच स्क्रीन कंट्रोल और वैक्यूम शौचालय जैसी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

- बाकी ट्रेनों के मुकाबले सुरक्षा के लिए भी वंदे भारत ट्रेनों में कई सुविधाएं शामिल की गई हैं, जैसे कि स्लाइडिंग कैप्सूल डिजाइन, टक्कर होने पर यह सुविधा  में यात्रियों की रक्षा करता है। ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होते हैं।

- वंदे भारत में हर सीट के चार्जिंग पॉइंट की सुविधा दी गई है। बता दें कि सामान्य ट्रेन में 6 यात्रियों के लिए दो चार्जिंग पॉइंट की सुविधा होती है। 



भारत का भविष्य है वंदे भारत

वंदे भारत ट्रेनें भारतीय रेलवे के इतिहास में एक महत्वपूर्ण हिस्सा और इतिहास हैं। यह भारत के आत्मनिर्भरता, आधुनिकता और यात्री सुविधाओं पर देश के बढ़ते ध्यान का प्रतीक हैं। यह न सिर्फ भारत की तकनीकी दक्षता को दर्शाते हैं बल्‍क‍ि भविष्‍य की राह भी दिखाते हैं। वंदे भारत 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है, जो इसे भारत की सबसे तेज ट्रेनों में से एक बनाती है। मौजूदा ट्रेनों की तुलना में इसकी यात्रा में समय भी कम लगता है।

 

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

vande bharat express train Durg Visakhapatnam Vande Bharat Train Vande Bharat छत्तीसगढ़ को मिली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस PM Modi flagged off vande bharat vande bharat express Durg-Visakhapatnam Durg-Visakhapatnam Train Vande Bharat Express