छत्तीसगढ़ सरकार दे रही 20 हजार, ये महिलाएं आज ही उठा सकती हैं इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को एकमुश्त 20 हजार रुपए दे रही है। प्रदेश की हजारों महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं। आइए जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे बन सकते हैं योजना के लाभार्थी...।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
मिनिमाता महतारी जतन योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Minimata Mahtari Jatan Yojana : छत्तीसगढ़ की साय सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। महतारी वंदन योजना के बाद अब महिलाओं के लिए राज्य सरकार मिनीमाता महतारी जतन योजना ( Minimata Mahtari Jatan Yojana ) लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को एकमुश्त 20 हजार रुपए दे रही है। प्रदेश की हजारों महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं। आइए जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे बन सकते हैं योजना के लाभार्थी...।

क्या है मिनीमाता महतारी जतन योजना 

मिनीमाता महतारी जतन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार करना है। इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध समाजसेविका मिनीमाता के सम्मान में मिनीमाता महतारी जतन योजना रखा गया है। यह योजना छत्तीसगढ़ की महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण स्तर को सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

योजना के प्रमुख बिंदु 

गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता: इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें।

स्वास्थ्य जांच: योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की नियमित स्वास्थ्य जांच की जाती है ताकि उनकी और उनके बच्चे की स्वास्थ्य स्थिति का पता चल सके।

पोषण किट: गर्भवती महिलाओं को आवश्यक पोषण सामग्री की किट भी प्रदान की जाती है, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं।

स्वास्थ्य शिक्षा: महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और बाद में स्वास्थ्य और पोषण संबंधी शिक्षा भी दी जाती है ताकि वे अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य का सही तरीके से ध्यान रख सकें।

केंद्र और राज्य सरकार का सहयोग: इस योजना को सफल बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जाता है।

योजना का उद्देश्य : गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करना और शिशु मृत्यु दर को कम करना है। इसके अलावा यह योजना महिलाओं को स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूक बनाने का प्रयास भी है।

मिनीमाता योजना की पात्रता 

राज्य निवासियों को ही लाभ : छत्तीसगढ़ सरकार ने निर्धारित किया है कि मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ केवल राज्य के मूल निवासियों को ही मिलेगा। किसी अन्य प्रदेश के नागरिक को यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पंजीकृत होना आवश्यक: योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है।

बीपीएल कार्ड धारकों के लिए: मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ केवल बीपी एल कार्ड धारकों को ही प्रदान किया जाएगा।

गर्भवती महिला : राज्य सरकार द्वारा योजना का लाभ केवल गर्भवती महिलाओं को ही दिया जाएगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

महिला आवेदक की BPL कार्ड: इस योजना के लिए आवेदक की गरीबी का प्रमाण होना आवश्यक है। BPL कार्ड इसका मुख्य साक्षात्कार है।

आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति से आवेदन प्रक्रिया को सरल और अधिक सुरक्षित बनाता है।

शिशु के जन्म प्रमाण पत्र: बच्चे का जन्म प्रमाणित करने के लिए जरूरी है।

मोबाइल नंबर: आवेदन की स्थिति के लिए संपर्क बनाए रखने के लिए।

पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदक की पहचान के लिए।

श्रमिक पंजीयन प्रमाण पत्र: शिशु की जन्म की तारीख से लेकर 90 दिन के अंदर श्रमिक पंजीयन करवाना आवश्यक है। 

मूल निवास: पते की पुष्टि के लिए।

बैंक पासबुक: योजना की राशि को आपके खाते में स्थानांतरित करने के लिए।

कैसे करें मिनीमाता महतारी जतन योजना के लिए आवेदन

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://csp-uat.esds-chips.in/scheme_detail/minimata-mahtari-jatan-yojana/ पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसका लिंक आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, आपको ‘मिनीमाता महतारी जतन योजना’ का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब एक एप्लीकेशन फार्म खुल जाएगा। यहाँ आपको फॉर्म में माँगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपके मिनीमाता महतारी जतन योजना फॉर्म को भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आप अपने पास फॉर्म का प्रिंट आउट भविष्य के लिए रख सकते हैं।
  • इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी जमा किया जा सकता है। इसके लिए आपको पास के सरकारी कार्यालय जान होगा। वहां से मिनीमाता महतारी जतन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा। 
  • इसके बाद कार्यालय में अधिकारियों के निर्देश के अनुरूप कार्यवाही की जाएगी। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

deeksha nandini mehra

Minimata Mahtari Jatan Yojana मिनीमाता महतारी जतन योजना छत्तीसगढ़ सरकार