सीएम विष्णुदेव साय से दादा ने कहा, मैं भी यहीं से पढ़ा , मेरा पोता भी यहीं पढ़ रहा है

सरकारी स्कूलों में पालक शिक्षक संवाद का कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिससे पालकों को उनके बच्चों की पढ़ाई के बारे में जानकारी मिले और बच्चे के शैक्षणिक प्रगति में उनकी भी सहभागिता हो।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
Chhattisgarh Government School Parent Teacher Dialogue Program CM Vishnudev Sai the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपने गृह जिले जशपुर के एक स्कूल में पहुंचे। स्कूल में पेरेंट्स_टीचर मीटिंग हो रही थी। इस पीटीएम में सीएम भी शामिल हुए। सीएम ने बच्चों के अभिभावकों से पूछा कि उनके बच्चों की पढ़ाई कैसी चल रही है।

मीटिंग में एक दादाजी भी पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि मैं भी यहीं पढ़ा और मेरा पोता भी यहीं से पढ़ रहा है। प्रदेश के सभी साढ़े पांच हजार संकुलों में मेगा पालक शिक्षक मीटिंग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह बात रखी थी कि प्राइवेट स्कूल में पीटीएम आयोजित होता है लेकिन सरकारी स्कूलों में यह नही होता है। इसे हमें लागू किया जाना चाहिए। सरकारी स्कूलों में इस कांस्पेस्ट को शुरु किया गया है। 

बच्चों के संपर्क में रहें माता-पिता 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि  परिवार किसी भी बच्चे की पहली पाठशाला है और माता पिता पहले गुरु। सरकारी स्कूलों में पालक शिक्षक संवाद का कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिससे पालकों को उनके बच्चों के पढ़ाई लिखाई के बारे में जानकारी मिले और बच्चे के शैक्षणिक प्रगति में उनकी भी सहभागिता हो।

उन्होंने बताया कि आज स्कूलों में बच्चों के विकास के लिए बहुत सी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उन्होंने पालकों से अनुरोध किया कि अपने बच्चों के शिक्षकों से सतत संपर्क में रहें। इससे बच्चे के पढ़ाई लिखाई के बारे में जानकारी मिलेगी ही साथ ही आपकी सहभागिता से बच्चे के गलत संगत में जाने की आशंका भी नही होगी। 

दादा ने बताया मैं भी यहां से पढ़ा मेरा पोता भी यहीं से पढ़ रहा 

डोंडापानी के हरिसेवक चौहान ने बताया कि वे खुद इसी स्कूल से पढ़े हैं और अब उनका एक पोता यहां से पढ़कर अभी एमएससी कर रहा है। वहीं दूसरा पोता अभी जीव विज्ञान विषय के साथ कक्षा 11वीं में है। उन्होंने इस कार्यक्रम को शिक्षा गुणवत्ता बेहतर करने की दिशा में एक शानदार पहल बताया।

उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षक कहते थे मैं आपको तो पढ़ा ही रहा हूं आपके साथ आपके बच्चों की अच्छी शिक्षा का माध्यम भी बन रहा हूं क्योंकि आप शिक्षित होंगे तो आपका बच्चा भी निश्चित रूप से शिक्षित होगा। पालक शिक्षक के बीच संवाद से बच्चे के शिक्षा के स्तर की निरंतर मॉनिटरिंग होगी और उनकी नींव मजबूत होगी।

इसी प्रकार फिलसिता कुजूर ने बताया कि मैं ज्यादा पढ़ी लिखी नही हूं लेकिन अपनी पोती को अच्छे से पढ़ाने लिखाने का प्रयास कर रही हूं। 

घर में बच्चों का हो स्टडी कॉर्नर : 

पालक शिक्षक संवाद में पालकों को बच्चों के लिए घर में पढ़ाई के लिए मेरा कोना-स्टडी कॉर्नर के रूप में एक निश्चित स्थान तय करने की बात बताई गई। इसी प्रकार छात्रों के लिए एक आदर्श दिनचर्या कैसी हो इसकी जानकारी दी गई।बच्चों ने आज क्या सीखा के तहत पालकों की सहभागिता बढ़ाने के साथ उनकी प्रोग्रेस मॉनिटर करने में सहायता मिलेगी।

‘‘बच्चा बोलेगा बेझिझक’’ से बच्चों के अंदर स्टेज में बोलने के भय को दूर करना और पब्लिक स्पीकिंग और लीडरशिप क्वालिटी बढ़ाने पर काम होगा। बच्चों की अकादमिक प्रगति और परीक्षा पर चर्चा का उद्देश्य पालकों और छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को दूर करना और अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहित करना है

। पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना, बस्ता रहित शनिवार के अंतर्गत अन्य ज्ञानवर्धक गतिविधियों से छात्रों को जोड़ना, विद्यार्थियों के आयु/कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण एवम पोषण की जानकारी देना, न्योता भोज के माध्यम से सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना, विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षा के लिए पालकों एवम छात्रों को अवगत कराना, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं/ छात्रवृत्ति एवम विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ जाति/आय/निवास प्रमाण पत्र निर्माण और नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

सीएम विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय