Chhattisgarh Lok Sabha Election : 3 लेयर सुरक्षा व्यवस्था में वोट काउंटिंग, पहले पोस्टल बैलेट की होगी गिनती

छत्तीसगढ़ में विधानसभावार हर क्षेत्र में अलग-अलग राउंड में वोटों की गिनती की जाएगी। काउंटिंग के दौरान गोपनीयता और पारदर्शिता को लेकर चुनाव आयोग कड़े कदम उठाए है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
cg election 2024

Chhattisgarh Lok Sabha Election Vote Counting

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Lok Sabha Election Vote Counting : छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की वोट काउंटिंग के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा- व्यवस्था की है। इसके तहत बाहरी लेयर की जिम्मेदारी जिला पुलिस और बाकी केंद्रीय फोर्स को सौंपी गई है।

लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok Sabha elections 2024 ) के रिजल्ट से पहले एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा में उत्साह का माहौल है। वहीं कांग्रेस ने इनको भ्रामक बताया है। फिलहाल प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मंगलवार को सामने आएगा। 

जानकारी के अनुसार पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होंगी इसके बाद EVM को खोली जाएगी। विधानसभावार हर क्षेत्र में अलग- अलग राउंड में वोटों की गिनती पूरी की जाएगी। गोपनीयता और पारदर्शिता को लेकर चुनाव आयोग कड़े कदम उठा रहा है।

फाइनल रिजल्ट घोषित होने के पहले किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। मतगणना को देखते हुए रूट डायवर्जन के साथ ही पार्किंग और अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं।

प्रदेश EC की व्यवस्थाएं और पाबंदियां 

  • मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए चुनाव आयोग ने सुबह 7 बजे का समय तय किया है। वहीं पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होंगी इसके बाद EVM को खोला जाएगा। 
  • सिक्योरिटी जांच के बाद ही मतगणना एजेंट, काउंटिंग के लिए तैनात कर्मचारी और अन्य अधिकारी प्रवेश कर सकेंगे। 
  • साथ ही मतगणना स्थल पर अधिकृत पासधारी ही प्रवेश कर सकेंगे। किसी अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।
  • स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक आवाजाही के लिए कॉरिडोर में बैरिकेटिंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए विधानसभावार मतगणना कक्ष बनाए गए हैं।
  • टेबल, बैठक व्यवस्था के साथ ही मतगणना कक्ष में व्यवस्थित तरीके से तार की जालियां और बाहर से बैरिकेड बनाए गए हैं। इसके अलावा जगह-जगह पर जवान तैनात रहेंगे।
  • मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों, अभ्यर्थियों व काउंटिंग एजेंट के प्रवेश के लिए निर्धारित मार्गों में सुरक्षा जांच और बैरिकेडिंग सहित जरूरी व्यवस्थाएं की गई है।
  • पोस्टल बैलेट की काउंटिंग के लिए कक्ष में प्रवेश का अलग मार्ग निर्धारित किया गया है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिहाज से कई चीजों को प्रतिबंधित किया गया है।
  • मतगणना कक्ष में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट नही ले जाना वर्जित किया गया है।

गर्मी से बचाव के इंतजाम 

4 जून को मतगणना से पहले कलेक्टर गौरव सिंह ने काउंटिंग सेंटर का निरीक्षण किया। प्रदेश में तापमान और लू को देखते हुए मतगणना स्थल में ड्यूटी पर लगे अधिकारी और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक से बचाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। ठंडे पानी, ORS घोल, नींबू पानी की व्यवस्था की गई है।

एक सुपरवाइजर और दो माइक्रो ऑब्जर्वर



बताया जा रहा है कि हर मतगणना टेबल पर एक मतगणना सुपरवाइजर और दो माइक्रो ऑब्जर्वर बैठेंगे। केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कर्मचारी माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे।

अपनी टेबल के हर राउंड की काउंटिंग को ऑब्जर्वर लिखेगा। वहीं माइक्रो ऑब्जर्वर को पहले से एक प्रिंटेड पेपर मिलेगा, जिस पर कंट्रोल यूनिट नम्बर, राउंड संख्या लिखी होगी।

इसी प्रारूप में टेबल संख्या, मतदान केंद्र क्रमांक, चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी के नाम और नोटा के लिए पैनल लिखने के लिए स्थान होगा। पेपर के अंत में हस्ताक्षर कर हर राउंड की शीट प्रेक्षक को ऑब्जर्वर सौंपेंगे।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

लोकसभा चुनाव मतगणना | त्रिस्तरीय सुरक्षा में मतगणना | पोस्टल बैलेट काउंटिंग

 

Chhattisgarh Lok Sabha Election पोस्टल बैलेट काउंटिंग vote Counting त्रिस्तरीय सुरक्षा में मतगणना लोकसभा चुनाव मतगणना