Chhattisgarh Breaking : कभी देखी है ऐसी आंगनबाड़ी , आखिर कौन बना रहा है इसका आलीशान भवन

रायपुर में अब ऐसी आंगनबाड़ी बनने जा रही है जो देखकर आप कहेंगे कि ये आंगनबाड़ी है या सीएम हाउस या किसी राजा महाराजा का महल। इसका नाम महतारी सदन होगा।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Chhattisgarh Mahtari Sadan Luxurious Anganwadi Raipur the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. आंगनबाड़ी सुनकर आपके मन में क्या आता है। यही कि एक टूटा फूटा घर जिसमें बिना कपड़ों के दो चार बच्चे खड़े हों। लेकिन अब आपकी ये सोच बदल जाएगी।

रायपुर में अब ऐसी आंगनबाड़ी बनने जा रही है जो देखकर आप कहेंगे कि ये आंगनबाड़ी है या सीएम हाउस या किसी राजा महाराजा का महल। इसका नाम महतारी सदन होगा।

इसकी लाख 68 लाख रुपए होगी। इसका निर्माण बीजेपी के एक वरिष्ठ विधायक करवा रहे हैं। उन्होंने जब इसका नक्शा और डिजाइन बताई तो लोग आश्चर्य में रह गए। आइए आपको बताते हैँ कि कौन बना रहा है यह आलीशान आंगनबाड़ी। 

सर्व सुविधा युक्त आंगनबाड़ी

बीजेपी के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री राजेश मूणत अपने विधानसभा क्षेत्र रायपुर पश्चिम के सरकारी स्कूलों में प्राइवेट जैसी सुविधाएं देने के अभियान के साथ ही बच्चों की सुविधा के लिए आंगनबाड़ी की स्थापना में बड़ा प्रयोग भी करने वाले हैं। आंगनबाड़ी का भवन भी बहुत खास होने वाला है और रायपुर शहर के टाटीबंध वार्ड में इस प्रोजेक्ट की पहली आंगनबाड़ी का नि्र्माण होगा।

महतारी सदन के नाम से इस आंगनबाड़ी की डिजाइन और पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूदा दो-तीन कमरों की आंगनबाड़ियों से बिल्कुल अलग और सुंदर होने वाला है।

इस आंगनबाड़ी में बच्चों के खेलने के लिए सर्वसुविधायुक्त खेल मैदान, गार्डन, इंडोर गेम्स, क्लास रूम और डायनिंग एरिया के अलावा और भी कई सुविधाएं रहेंगी। टाटीबंध के बाद वे 20 वार्डों में महतारी सदन के नाम से 20 आंगनबाड़ियां बनाई जाएंगी। 

68 लाख रुपए में बनेगी एक आंगनबाड़ी 

राजेश मूणत ने द सूत्र से इस आंगनबाड़ी का नक्शा शेयर किया। उन्होंने बताया कि इस खास आंगनबाड़ी यानी महतारी सदन का निर्माण नगर निगम करने जा रहा है।

इसका डिजाइन और डीपीआर तैयार हो चुका है। इसके निर्माण की लागत 68.80 लाख रुपए आंकी गई है। आंगनबाड़ी भवन में क्लासरूम और डायनिंग हाल से लेकर सभी जगह फ्लोर टाइल्स लगाए जाएंगे। सुंदरता बनाने के लिए पूरे भवन में स्टील और लकड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा।

महतारी सदन पूरी तरह लग्जरी लिए हुए होगा। हाल से लेकर हर कमरे में फाल्स सीलिंग लगाई जा रही है। पूर्व मंत्री मूणत ने कहा कि महतारी भवन का डिजाइन ऐसा होगा कि यह आंगनबाड़ियों को लेकर हमारी-आपकी पूरी सोच को बदलकर रख देगा।

बच्चों के मनोरंजन और पढ़ाई की हर सुविधा 

वरिष्ठ विधायक राजेश मूणत ने बताया कि महतारी सदन में बच्चों के लिए खेलने और मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई की तमाम उच्चस्तरीय सुविधाएं रहेंगी। आउटडोर गेम्स के लिए प्ले एरिया में झूले, सी-सा झूला और सुंदर फिसलपट्टियां बनाई जाएंगी। वहीं छोटा सा गार्डन भी होगा।

भवन के भीतर इंडोर गेम्स के लिए अलग से हाल बनाया जाएगा। महतारी सदन में रीडिंग एरिया, एक्टिविटीज एरिया और आर्ट वगैरह के लिए अलग गैलरी भी रहेगी। पढ़ाई के लिए हाई क्वालिटी क्लासरूम होंगे। इसके अलावा बच्चों के भोजन के लिए बड़ा और फर्निश्ड डायनिंग स्पेस भी होगा। स्टाफ के लिए आफिस तथा स्टोर एरिया भी अलग बनाया जाएगा।

CG News Chhattisgarh Mahtari Sadan cg news hindi Chhattisgarh Luxurious Anganwadi Raipur छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी Chhattisgarh Anganwadi Raipur