मजदूर नेता के यहां NIA छापे पर लग रहे उद्योगपति गौतम अडानी के ग्रुप पर आरोप

भिलाई में मजदूर नेता कलादास डहरिया के घर में 25 जुलाई को एनआईए की टीम ने छापामार कार्रवाई की थी। देश के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडानी का कारोबार छत्तीसगढ़ में भी हैI यहां कोयला खनन, सीमेंट और सौर ऊर्जा आदि क्षेत्र में अडानी समूह काम कर रहा हैI

Advertisment
author-image
Shiv Shankar Sarthi
एडिट
New Update
Chhattisgarh NIA Raids Industrialist Gautam Adani Group Connection the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर.  छत्तीसगढ़ में NIA की ओर से मजदूर नेता घर की गई छापेमारी की कार्रवाई को उद्योगपति गौतम अडानी के अडानी ग्रुप से जोड़ा जा रहा है। मजदूर संगठनों ने आरोप लगाया है कि अडानी ग्रुप के दबाव में उनकी आवाज को दबाने के लिए ही यह कार्रवाई की गई है। ज्ञात हो कि भिलाई में मजदूर नेता कलादास डहरिया के घर में 25 जुलाई गुरुवार को एनआईए की टीम ने छापामार कार्रवाई की थी। 

अडानी से कनेक्शन जोड़ने की ये है वजह

देश के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडानी का कारोबार छत्तीसगढ़ में भी हैI यहां कोयला खनन, सीमेंट और सौर ऊर्जा आदि क्षेत्र में अडानी समूह काम कर रहा हैI जामुल भिलाई के सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरों का संगठन मजदूरी बढ़ाने के लिए लड़ रहा हैI कलादास डहरिया का वास्ता PUCL, छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन से हैI डहरिया छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के लीडर हैं।

डहरिया ACC सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरी की वृद्धि के लिए लड़ रहे हैंI वह 35 साल से मजदूरों के लिए लड़ते चले आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के लोगों ने the sootr को बताया कि छापे की वजह मजदूरों को डराना और उचित मजदूरी के लिए लड़ी जा रही लड़ाई को रोकना हैI मोर्चा के सदस्यों ने NIA की छापेमारी की चार वजह बताई हैं।

1. ACC सीमेंट प्लांट में वेज बोर्ड लागू करने की मांग। 

2.हसदेव में प्रस्तावित पेड़ों की कटाई मसले पर स्थानीय लोगों के साथ खड़े होना। 

3.बस्तर में ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर मुखर रहना।

4.चार श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन के विरोध करना ।



डहरिया के घर से क्या-क्या जब्त किया

कलादास डहरिया के घर से एक पैन ड्राइव, लैपटॉप और एक मोबाइल जब्त किया हैI इसका हैश वैल्यू और क्लोन कॉपी कलादास को नहीं दिया गयाI इसके चलते मोर्चा के सदस्य फर्जी सूबूत गढ़े जा सकने की आशंका जता रहे हैंI मोर्चा के लोगों ने एसपी दुर्ग के समक्ष पूछताक्ष के दौरान वकीलों की उपस्थित की जरूरत बताई और उनसे हस्तक्षेप का आग्रह कियाI मोर्चा के मुताबिक, एसपी दुर्ग ने छापे और पूछताक्ष के समय वकील मौजूद नहीं रह सकने की बात कही हैI

एनआईए की टीम ने बताया था कि वह रांची, झारखण्ड से आई है। NIA के मुताबिक बतौर गवाह कलादास की जरूरत है। एक अगस्त 2024 को रांची NIA के यहां बयान होने हैं।

Chhattisgarh NIA Raids छत्तीसगढ़ एनआईए छापा