सरकार ने बनाई मोर संगवारी एप, घर बैठे मिलेंगी 27 सेवाएं

सरकार ने मोर संगवारी एप लांच की है। इस एप के जरिए लोगों को घर बैठे 27 सरकारी सेवाओं का फायदा मिलेगा। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को जन्म प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, राशन कार्ड सहित 27 प्रकार की सुविधाएं घर पहुंचकर दी जाएंगी।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
 Sangwari App
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Raipur: सरकार ने मोर संगवारी एप लांच की है। इस एप के जरिए लोगों को घर बैठे 27 सरकारी सेवाओं का फायदा मिलेगा। उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने लोरमी में प्रदेश की चार नवगठित नगर पालिकाओं मंदिर हसौद, बांकी मोंगरा, लोरमी और पंडरिया में मोर संगवारी योजना का विस्तार किया। उन्होंने मोर संगवारी एप भी लांच की। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, दुकान एवं स्थापना पंजीयन, राशन कार्ड, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र सहित 27 प्रकार की सुविधाएं घर पहुंचकर दी जाएंगी।

घरों तक पहुंचेगी सरकार

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने लॉन्चिंग कार्यक्रम में कहा कि सरकार आम आदमी को दिक्क्तों से बचाना चाहती है। सरकारी कार्यालयों से नागरिक सेवाएं उनके घर तक पहुंचे इसकी कोशिश की जा रही है। यही कारण है कि मोर संगवारी योजना का विस्तार किया जा रहा है। इसमें 27 तरह की सेवाएं नागरिकों को बिना किसी व्यवधान और कार्यालय जाए बिना उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार कामकाज में तेजी ला रही है। 

14 नगर निगम में घर पहुंच सेवा

सरकारी दस्तावेज बनवाने की यह घर पहुंच सेवा वर्तमान में प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों, 44 नगर पालिकाओं और दो नगर पंचायतों में संचालित की जा रही है। ये सेवाएं सभी कार्य दिवसों में प्रातः आठ बजे से रात्रि आठ बजे तक संचालित की जा रही हैं। मोर संगवारी योजना आम जनता के लिए बहुत खास है। इससे नगर के लोगों को काफी सहुलियत होगी। विभिन्न सेवाओं के लिए नागरिकों को घर पहुंच सेवा का लाभ मिलेगा। मोर संगवारी एप के जरिए नगरीय क्षेत्र में रहने वाले लोगों को घर बैठे आय, मूल निवासी, विवाह, जन्म, जाति, राशन कार्ड, गुमास्ता, मृत्यु, आधार कार्ड, असंगठित कर्मकार पंजीकरण एवं सुधार, पैन कार्ड पंजीकरण एवं सुधार सेवाओं का लाभ मिलेगा। योजना के अंतर्गत टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने पर संगवारी घर पहुंच कर योजना से जुड़ी सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ देना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए कोई भी नागरिक घर बैठे टोल-फ्री नंबर 14545 में कॉल कर संपर्क कर सकता है। संगवारी नागरिकों के निवास स्थान पर पहुंचकर सेवा का ऑनलाइन पंजीयन कर सेवा से संबंधित दस्तावेज संकलित करेंगे।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Mor Sangwari App मोर संगवारी एप सीएम विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ न्यूज डिप्टी सीएम अरुण साव