छत्तीसगढ़ नवा रायपुर में बनेगा प्रदेश का पहला IT हब, 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

छत्तीसगढ़ राज्य का पहला IT हब बनने जा रहा है। यह आईटी हब जल्द ही प्रदेश के नवा रायपुर के सीबीडी एरिया में शुरू हो जाएगा। साथ ही प्रदेश में 10 हजार युवाओं को नौकरी देने का भी लक्ष्य रखा गया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
नवा रायपुर IT हब
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ राज्य का पहला IT हब बनने जा रहा है। यह आईटी हब जल्द ही प्रदेश के नवा रायपुर के सीबीडी एरिया में शुरू हो जाएगा। इसके लिए 3 मल्टीनेशनल कंपनियों को ऑफिस संचालित करने के लिए सीबीडी (CBD RETAIL COMPLEX) में जगह भी किराए पर दे दी है। यह जगह नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण ने दी है।

2 हजार 300 पदों पर निकली वैकेंसी

वहीं टेली परफॉर्मेंस, रेडीकल माइंड, स्क्वायर जैसी IT और ITES कंपनी में भर्ती की तैयारी भी शुरू हो गई है। तीनों कंपनियों में 2 हजार 300 वैकेंसी है। जल्द ही युवाओं का इंटरव्यू लेकर भर्ती की जाएगी।

इंटरव्यू में शामिल होने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इन मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़ने के लिए युवाओं को E-START.CO.IN रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यहां पर आपको पंजीयन के लिए बेसिक जानकारी देनी होगी।

उसके बाद कंपनियों की ओर से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएंगे।

वर्तमान में टेली परफॉर्मेंस रेडीकल माइंड, स्क्वायर जैसी कंपनियां नवा रायपुर में पहुंच चुकी है। ई-स्टार्ट में पंजीयन के बाद युवाओं को कंपनियों से जुड़ने के पूर्व आईटी संबंधी बेसिक कोर्स की जानकारी मिल सकेगी। यह जानकारी वेबसाइट E-START.CO.IN पर उपलब्ध रहेगी।

वर्कशॉप का किया गया आयोजन

युवाओं को मल्टीनेशनल कंपनी से जोड़ने के लिए मंगलवार को शहीद स्मारक भवन में वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के माध्यम से युवाओं को आईटी हब में जुड़ने के संबंध में तरीके बताए गए। साथ ही युवाओं को कंपनी के इंटरव्यू से पहले अधिकारियों ने टिप्स दिए।

फाउंडर मेंबर बनने का अवसर

वर्कशॉप में जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप ने कहा कि यह अवसर राज्य के युवाओं को एक बड़ा मौका देने जा रहा है। इससे यवुाओं को पहली बार जो कंपनी प्रदेश में आई है, वहां फाउंडर मेंबर बनने का अवसर मिलेगा।

बड़े शहरों की अपेक्षा प्रदेश में ही नौकरी का बेहतर अवसर मिलने जा रहा है। यहां युवाओं के लिए काफी सुविधाएं रहेगी। अभी तीन कंपनियों से एमओयू किया गया है। अभी से युवा इन कंपनियों में जुड़ेंगे तो निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में भविष्य उज्जवल होगा। कार्यशाला में जिला रोजगार अधिकारी केदार पटेल समेत अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।

10 हजार नौकरी देने का लक्ष्य

नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के CEO सौरभ कुमार ने बताया कि 1 साल में नया रायपुर में 10 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। अभी 2 हजार 300 युवाओं को नौकरी मिलेगी। वहीं 7 हजार 700 नौकरियों को लेकर हम दूसरी मल्टीनेशनल कंपनियों से संपर्क कर रहे हैं ताकि जल्द ही प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़े।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नवा रायपुर IT हब News update chhattisgarh news update Education News Update छत्तीसगढ़