मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खबर, BSC-MSC समेत 5 कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बढ़ी तारीख

Chhattisgarh College Admission 2024-25 : मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब छात्र अपने इच्छानुसार किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
Date extended admission in 5 courses including BSC-MSC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh College Admission 2024-25 : छत्तीसगढ़ के मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी खबर है। मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब छात्र अपने इच्छानुसार किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते है। इसे लेकर संचालनालय चिकित्सा शिक्षा द्वारा निर्देश जारी किया गया है। एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। 



मेडिकल छात्रों को मिली बड़ी सुविधा

बता दें कि नर्सिंग के अलग-अलग कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया 15 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। कैंडिडेट्स की मांग की वजह से डेट में बदलाव किया गया है। इससे पहले लास्ट डेट 12 सितंबर थी। जिसे अब छात्रों की सुविधा के लिए बढ़ा दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी अब ऑनलाइन और कॉलेज जाकर अपने मनपसंदीदा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। 

इन कोर्स में मिलेगा एडमिशन

बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक डिप्लोमा इन साइकेट्रिस्ट नर्सिंग में एडमिशन मिलेगा। जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में पंजीयन करा लिया है, वो आवेदन को निःशुल्क अनलॉक कर दोबारा संस्था और विषय का चुनाव कर सकते हैं। बता दें कि काउंसलिंग, आवंटन और प्रवेश संबंधी जानकारी संचालनालय चिकित्सा शिक्षा की वेबसाइट www.cgdme.in में उपलब्ध कराई जाएगी।

साइंस कॉलेज में बीएससी की इतनी सीटें खाली...

साइंस कॉलेज में बीएससी फर्स्ट ईयर के लिए कुल 954 सीटें हैं, जिसमें सर्वाधिक बीएससी बायो में 220 और मैथ्य में 230 सीटें शामिल हैं। भू-गर्भ शास्त्र (जूलॉजी, बॉटनी), रक्षा-अध्ययन में 30-30 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। सूक्ष्म जीव विज्ञान में 40, जैव-रसायन में 24, जैव प्रौद्योगिकी में 60, सूचना प्रौद्योगिकी में 63, कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी में 63 सीटें हैं। 50-50 सीटें भूगोल और अर्थशास्त्र की हैं। बॉयो ग्रुप में अब तक 100 से अधिक व मैथ्य ग्रुप में भी 100 से अधिक ने प्रवेश लिया है।



छत्तीसगढ़ कॉलेज में 1400 सीटें

छत्तीसगढ़ कॉलेज में बीकॉम, बीए, बीएससी और लॉ डिपार्टमेंट में ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए करीब 1400 सीटें हैं। बीकॉम फर्स्ट ईयर में 235, बीकॉम कम्प्यूटर साइंस में 30 सीटें हैं। बीकाम में 355 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। बीएससी बायो में 265 और मैथ्स में 203 सीटें हैं। विधि प्रथम सेमेस्टर में 120 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। वहींए पीजीडीसीए में 50 सीटें उपलब्ध हैं। साथ ही एलएलबी में 160 सीटें उपलब्ध हैं।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

College Admission Chhattisgarh College Admission Chhattisgarh College Admission 2024-25 CG College Admission 2024 CG College Admission date extend chhattisgarh college admission 2024 College Admission in Chhattisgarh