Diwali 2024 : 31 या 1 , कब है दिवाली, जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Diwali 2024 : हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली की सही तारीख को लेकर लाेग असमंजस में हैं। दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 1 नवंबर को, ज्योतिषाचार्य और पंडितों ने लाेगों की इस दुविधा को दूर कर दिया है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Diwali 2024 When Diwali 31- 1 know exact date auspicious time
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Diwali Date And Shubh Muhurt 2024 : हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली की सही तारीख को लेकर लाेग असमंजस में हैं। छत्तीसगढ़ के ज्योतिषाचार्य और पंडितों ने इस संबंध में अपना मत दिया है। दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 1 नवंबर को, इसे लेकर लाेग दुविधा में थे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार दिवाली हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन मनाई जाती है। 

दिवाली के मौके पर लाेग अपने-अपने घरों में दिया जलाकर लाइट और रंगोली से घर की सजावट करते हैं। इस विशेष दिन पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की उपासना का विधान है। शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। वहीं पटाखे फोड़कर धूमधाम से मनाया जाता है। 

जानिए कब है दिवाली

काेई दिवाली 31अक्टूबर तो काेई 1 नवंबर को सही तारीख मान रहा है। छत्तीसगढ़ के ज्योतिषाचार्य और पंडितों का कहना है कि वैदिक पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर शाम 03:50 पर शुरू हो रही है और इस तिथि का समापन 01 नवंबर शाम 06:15 पर हो जाएगा। शास्त्रों के अनुसार जिस दिन अमावस्या तिथि तीन प्रहर से अधिक हो, उसी दिन प्रदोष काल पूजा की जानी चाहिए।

ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पचांग के अनुसार दीवाली पर्व के दिन लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 05:35 से शाम 06:15 के बीच रहेगी अर्थात पूजा के लिए 40 मिनट की अवधि मिलेगी। बता दें कि इस वर्ष दिवाली के दिन प्रीति योग और स्वाति नक्षत्र का निर्माण हो रहा है, जिन्हें शुभ कार्यों के लिए उत्तम कहा गया है।

FAQ

दीवाली पूजा में किन देवी-देवताओं की पूजा की जाती है?
दीवाली पर मुख्य रूप से मां लक्ष्मी, भगवान गणेश और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। लक्ष्मी जी धन और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं, गणेश जी विघ्नहर्ता हैं, और कुबेर जी धन के देवता हैं।
दीवाली पूजा की विधि क्या है?
दीवाली पूजा के लिए सबसे पहले पूजा स्थल को स्वच्छ कर लें। फिर, गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियों को स्थापित करें। पहले गणेश जी की पूजा करें और उसके बाद लक्ष्मी जी की। उन्हें फूल, चावल, धूप, दीपक और मिठाई अर्पित करें। लक्ष्मी जी के चरणों में धन या सिक्के रखकर उनकी कृपा प्राप्ति की प्रार्थना करें। अंत में आरती करें और परिवार के साथ प्रसाद वितरण करें।
दीवाली पूजा में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
दीवाली पूजा के दौरान घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए और पूजा के समय शुद्ध कपड़े पहनने चाहिए। पूजा सामग्री को अच्छे से तैयार करें और ध्यान रखें कि पूजा के दौरान अशुद्धता न हो। पूजा में मन एकाग्र रखें और पूरे विधि-विधान से पूजा करें। साथ ही, दीयों को जलाते समय सावधानी बरतें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

छत्तीसगढ़ Diwali दिवाली Diwali puja auspicious time छोटी दिवाली दीपावली दीपावली का पर्व Diwali News Diwali 2024 दीपावली 2024 दीपावली 1 नवंबर दीपावली कब है कब है दिवाली दीपावली की तारीख दीपावली 31 अक्टूबर को diwali shubh muhurt