Electricity Rate In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली, 100 यूनिट पर अब ‌472 रुपए आएगा बिल

छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली कंपनी को 1000 करोड़ रुपए अनुदान दिया है। इसके बाद 8.35 प्रतिशत सभी श्रेणी में बिजली की दरें बढ़ाई गई हैं। इसी के साथ प्रति यूनिट 20 पैसे की वृद्धि की गई है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
wssss
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ के करीब 55 लाख उपभोक्ताओं के लिए अगले महीने से बिजली बिल थोड़ा महंगा होने वाला है। दरअसल राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने शनिवार को बिजली की नई दरें ( rate ) जारी की हैं। इसी के साथ हर वर्ग के टैरिफ में कुछ ना कुछ वृद्धि की गई है। घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं की दरों में भी 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। जानकारी के मुताबिक इससे घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली  बिल में 100 यूनिट तक खपत पर न्यूनतम 20 रुपए की वृद्धि की जाएगी। इसी के साथ 200 यूनिट पर 40 रुपए और 600 यूनिट तक की खपत पर 120 रुपए की वृद्धि होगी। आपको बता दें कि नया टैरिफ 1 जून 2024 से लागू हो गया है।

पावर कंपनी ने भेजा प्रस्ताव 

 छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत विनियामक आयोग ( Chhattisgarh State Electricity Regulatory Commission ) के अध्यक्ष हेमंत कुमार वर्मा ने नया टैरिफ जारी करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ पावर कंपनी ने टैरिफ रिवाइज करने का प्रस्ताव भेजा था। इसी के साथ उन्होंने कंपनी ने  4420 करोड़ रुपए का घाटा बताया था। इसकी भरपाई के लिए बिजली में कम से कम 20.45% की वृद्धि अनुमानित थी।

MP IAS Transfers : मध्य प्रदेश के आधे कलेक्टर बदले जाएंगे

1000 करोड़ रुपए क्षतिपूर्ति देने का निर्णय

 जानकारी के मुताबिक कंपनी के घाटे के दावे को कम करते हुए 2819 करोड़ रुपए माना गया। इसके अलावा सरकार ने कंपनी के घाटे को कम करने के लिए 1000 करोड़ रुपए क्षतिपूर्ति देने का निर्णय लिया है। इस के साथ कंपनी पर घाटे का भार महज 1819 करोड़ रुपए रह गया है। इस घाटे की भरपाई के लिए आयोग ने सभी श्रेणियों में औसत रूप से 8.35% वृद्धि करने का निर्णय लिए है।

घरेलू बिजली बिल केवल 4.17% बढ़ा

 पेट्रोल, डीजल, अनाज, साग-सब्जी, फैशन और अन्य सामग्रियों समेत उपभोक्ता वस्तुओं में महंगाई हर साल औसतन 10 से 12 फीसदी की दर से बढ़ रही है। हालांकि बिजली कंपनी के प्रस्ताव पर विद्युत विनियामक आयोग ने घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में औसत 4.17 फीसदी की वृद्धि की है। जानकारी के मुताबिक राज्य में 45 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता हैं। इसका बिजली की दरों में वृद्धि का सीधा असर पड़ता है। राज्य सरकार की ओर से पिछली भूपेश सरकार में शुरू की गई 400 यूनिट तक बिजली बिल में 50 फीसदी छूट योजना को बंद नहीं किया गया है। इसलिए घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में 20 से 120 रुपए तक की वृद्धि का भी पूरा भार नहीं पड़ेगा। 50 फीसदी हाफ योजना से इस वृद्धि में भी कुछ कमी हो जाएगी।

नए टैरिफ की खास बातें

  •  रेलवे के टैक्शन लोड के लिए 20% लोड फैक्टर रीबेट खत्म।
  • ईवी चार्जिंग का टैरिफ विद्युत लागत के बराबर 6.92 रुपए प्रति यूनिट।
  • स्टील उद्योगों में विद्युत दर 25 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि।
  • 4420 करोड़ का घाटा बताकर कंपनी ने कम से कम 20.45% की वृद्धि अनुमानित थी।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत विनियामक आयोग Chhattisgarh State Electricity Regulatory Commission छत्तीसगढ़ पावर कंपनी