गणेश विसर्जन : 90 से ज्यादा झांकियां होंगे शामिल, DJ पर लगा बैन, ये रस्ते रहेंगे बंद...

Ganesh Visarjan In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गणेश विसर्जन शुरू हो गया है। इसे लेकर प्रशासन ने निर्देश जारी कर दिया है। रायपुर में सोमवार से ही गणेश विसर्जन शुरू हो गया है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Ganesh Visarjan Tableau taken out in Raipur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ganesh Visarjan In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गणेश विसर्जन शुरू हो गया है। इसे लेकर प्रशासन ने निर्देश जारी कर दिया है। बता दें कि राजधानी रायपुर में सोमवार से ही गणेश विसर्जन शुरू हो गया है। वहीं 19 सितंबर की रात गणेश झांकी निकालने फैसला लिया गया है। हर साल की तरह इस साल भी बप्पा की झांकी शारदा चौक जीई रोड से निकाली जाएगी। भगवान गणेश की यह झांकी जयस्तंभ चौक होते हुए मालवीय रोड, सदरबाजार, कंकालीपारा, पुरानी बस्ती, अश्वनी नगर होकर महादेव घाट तक पहुंचेगी।

डीजे पर लगा बैन

वहीं झांकी पर डीजे नहीं बजेगा। इस साल विसर्जन और झांकी में साउंड सिस्टम (डीजे) बजाने पर बैन लगा दिया गया है। बप्पा की झांकी बिना डीजे धुमाल बैंड के साथ निकलेगी। हालांकि ज्यादातर झांकी समिति की ओर से डीजे की अनुमति मांगी गई है, लेकिन किसी को अनुमति नहीं दी जा रही है। डीजे को लेकर इस बार प्रशासन और पुलिस सख्त हैं, क्योंकि 11 सितंबर को ही शासन ने सभी कलेक्टर-एसपी को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिया है कि निर्धारित डेसीबल से ज्यादा साउंड वाले डीजे का उपयोग पूरी तरह बैन किया जाए। 

कलेक्टरों का निर्देश - सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का हो पालन

कलेक्टर-एसपी ने निर्देश जारी किया है कि प्रदेश में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जाए। यही वजह है कि प्रशासन बिना साउंड सिस्टम के धुमाल, विसर्जन और झांकियों के लिए बाजे और बैंड का ही अनुमति दिया गया है। प्रशासन ने यह अपील किया है कि झांकी और विसर्जन के दौरान पारम्परिक वाद्ययंत्रों का ही उपयोग किया जाए, जिससे दूसरों को कोई परेशानी न हो।

इधर इस फैसले के खिलाफ डीजे-धुमाल के ऑपरेटरों ने नाराजगी जताई। उन्होंने इस फैसले के विरोध में प्रदर्शन भी किया है। उनका कहना है कि उनका परिवार इसी से चल रहा है। डीजे बंद किए जाने पर उनके परिवार का गुजर बसर कैसे चलेगा। झांकी निकालने वाले भी लगातार बैठक कर रहे हैं।

90 से ज्यादा झांकियां होंगे शामिल

बता दें कि रायपुर में हर साल झांकी में 90 से ज्यादा छोटी-बड़ी प्रतिमाएं शामिल होती हैं। हर साल की तरह इस साल भी राजधानी में 90 से ज्यादा झांकियां शामिल होंगे। राजनांदगांव से भी झांकियां आती हैं। झांकियों के साथ डीजे भी रहते हैं। समितियां दूसरे राज्यों व शहरों से बड़े-बड़े डीजे, धुमाल और लाइट सिस्टम मंगवाती है। वहीं रातभर डीजे बजता रहता है। जबकि कोर्ट ने निर्देशानुसार रात 10 बजे के बाद साउंड सिस्टम बजाना प्रतिबंधित है। इस वजह से इस बार प्रशासन-पुलिस डीजे बजाने पर सख्ती कर रही है।

19 अगस्त को ये रास्ते रहेंगे बंद

  • शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक की ओर जाने वाली रोड।

    - मौदहापारा मस्जिद से जयस्तंभ चौक तक की सड़क।

    - तात्यापारा चौक से शारदा चौक तक की सड़क।

    - शास्त्री बाजार से मालवीय रोड जाने वाली सड़क।

    - सुभाष स्टेडियम से कोतवाली जाने वाली सड़क।

    - गांधी मैदान से कोतवाली चौक।

    - बूढ़ेश्वर चौक से पुरानी बस्ती जाने वाली सड़क।

    - लाखेनगर से पुरानी बस्ती जाने वाली सड़क।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

गणेश विसर्जन Ganesh Visarjan अनंत चतुर्दशी को गणेश विसर्जन Ganesh Visarjan on Anant Chaturdashi 90 से ज्यादा झांकियां होंगे शामिल रायपुर में गणेश विसर्जन Ganesh Visarjan In Raipur Ganesh Visarjan In Chhattisgarh