IAS राजेश सुकुमार बने जल संसाधन विभाग के सचिव, EOW अधिकारी ने दर्ज करवाई थी FIR

IAS राजेश सुकुमार टोप्पो के खिलाफ EOW ने अलग-अलग मामलों में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। इन पर प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था। 

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
IAS राजेश सुकुमार हुए प्रमोट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IAS Rajesh Sukumar Promotion : छत्तीसगढ़ कैडर 2005 बैच के IAS राजेश सुकुमार टोप्पो (IAS Rajesh Sukumar Toppo) को प्रमोट करके जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि कांग्रेस शासनकाल में EOW के अधिकारी ने इसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई थी। IAS राजेश पर सरकारी पैसे का दुरूपयोग करने के साथ प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था। 

कौन हैं  IAS राजेश सुकुमार टोप्पो

IAS राजेश सुकुमार टोप्पो का जन्म 12 फरवरी 1977 को झारखंड के रांची जिले के नामकुम गांव में हुआ था। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे, जो एचईसी में काम करते थे। IAS टोप्पो ने स्थानीय स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा पूरी कर विश्वविद्यालय से इतिहास मेजर में बीए की डिग्री प्राप्त की। 2005 में आईएएस बनने के बाद उनकी पहली तैनाती कलेक्टर के रूप में बलौदा बाजार जिले में हुई, जहां उन्होंने चार साल तक सेवा दी। इसके बाद उन्हें आदिवासी कल्याण विभाग का निदेशक नियुक्त किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्य किया। IAS राजेश सुकुमार टोप्पो ने बिलासपुर मंडल के राजस्व सचिव, जनसंपर्क विभाग में विशेष सचिव, आयुक्त, और सीईओ जैसे महत्वपूर्ण पदों का भार संभाला हैं। 

कांग्रेस शासनकाल में लगा था ये आरोप 

अप्रैल 2019 छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी थी। तब संवाद के पूर्व सीईओ राजेश सुकुमार टोप्पो के खिलाफ आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (EOW) ने FIR दर्ज की थी। आईएएस टोप्पो पर अलग-अलग मामलों में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। 

यह मामला EOW के अधिकारी जीवन प्रकाश कुजूर ने दर्ज करवाया था। FIR में मेसर्स क्यूब मीडिया एंड ब्रांडिंग प्राइवेट लिमिटेड को भी आरोपी बनाया गया था। आईएएस टोप्पो पर आरोप था कि उन्होंने 2016-2018 के कार्यकाल में सरकारी पैसे का दुरुपयोग कर प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाया। टोप्पो पर कोई खास कार्रवाई नहीं हुई थी। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

deeksha nandini mehra

chhattisgarh news in hindi ias promotion chhattisgarh samachar IAS Rajesh Sukumar Toppo IAS राजेश सुकुमार टोप्पो