jheeram hatyaakaand के सबूत पर भूपेश बघेल और गृहमंत्री विजय शर्मा के बीच हद पार!

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और फिर सीएम बनने के बाद से ही भूपेश बघेल झीरम हत्याकांड के सबूत उनकी जेब में होने की बात कहते रहे हैं। इस पर गृहमंत्री शर्मा ने कह दिया है कि बघेल की जेब टटोल ली जाएगी।

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
jheeram hatyaakaand Chhattisgarh Former CM Bhupesh Baghel  Home Minister Vijay Sharma द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और गृहमंत्री विजय शर्मा के बीच तल्ख बयानबाजी सामने आई है। मामला झीरम हत्याकांड का है। हत्याकांड की 11वीं बरसी के ठीक एक दिन पहले पूर्व सीएम भूपेश बघेल राज्य के गृहमंत्री विजय शर्मा के एक बयान पर भड़क गए। उन्होंने यहां तक कह दिया कि मंत्री विजय शर्मा सत्ता में बैठे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि किसी के गिरेबान में हाथ डालने का अधिकार मिल गया है उनको ।  पूर्व सीएम बघेल के तल्ख बयानों की जब गृहमंत्री शर्मा को जानकारी मिली तो उन्होंने वही बात फिर से दोहरा दी, जिस पर बघेल नाराज हो रहे थे। 

2013  में हुआ था  जघन्य हत्याकांड 

झीरम हत्याकांड 25 मई 2013 को हुआ था। विधानसभा चुनाव के पहले तत्कालीन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल ने परिवर्तन रैली का आयोजन किया था। सुकमा से लौटते वक्त झीरम घाटी में नक्सलियों ने हमला किया था। इस हमले में कांग्रेस के राज्य स्तर के दिग्गज नेताओं की हत्या हो गई थी। Chhattisgarh  jheeram hatayakand नक्सलियों के हमले में 33 लोग मारे गए थे। इस हत्याकांड के बाद से विशेषकर प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद भूपेश बघेल ने इसे नक्सलियों के हमले की आड़ में राजनीतिक षड्यंत्र होने का लगातार आरोप लगाया था। पीसीसी चीफ रहते हुए बघेल अक्सर कहा करते थे कि झीरम राजनीतिक षड्यंत्र था। इसके सबूत मेरे जेब में हैं। पीसीसी चीफ के रूप में दिया भूपेश बघेल का यह बयान तब भी सामने आया, जब भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम थे। भूपेश बघेल ने तब कहा था कि सबूत हैं, बिल्कुल हैं, लेकिन किसे दें। एनआईए न तो jheeram hatyaakaand षड़यंत्र की जांच कर रही है और न हमें करने दे रही है। ज्ञात हो कि सीएम बनने के बाद भूपेश बघेल ने झीरम एसआईटी का गठन किया था। यह एसआईटी जांच नहीं कर पाई, क्योंकि एनआईए ने इस पर आपत्ति की और कोर्ट से एसआईटी की कार्रवाई पर रोक लग गई। 

गृहमंत्री विजय शर्मा ने क्या कहा

पूर्व सीएम भूपेश बघेल के “मेरे जेब में सबूत हैं” वाले चर्चित बयान को लेकर गृहमंत्री शर्मा ने जगदलपुर में कहा था कि,जेब में सबूत हैं तो टटोल लेंगे। मीडिया ने गृहमंत्री विजय शर्मा के इस बयान पर बघेल से  प्रतिक्रिया मांग ली। पूर्व मुख्यमंत्री बघेल भड़क गए और उन्होंने कहा कि विजय शर्मा की हिम्मत है कि मेरे जेब से निकाल ले। निकालने की बात कर रहा है। आप सत्ता में बैठे हैं, इसका मतलब यह नहीं कि किसी के गिरेबान में हाथ डालने का अधिकार दिया है।

Former CM Bhupesh Baghel के इस जवाबी हमले पर Home Minister Vijay Sharma से मीडिया ने प्रतिक्रिया मांगी। इस पर उन्होंने कहा कि मैंने सुना था उनका पुराना बयान, जिसमें उन्होंने कहा था उनकी सरकार के पूर्व झीरम घाटी की जांच डॉ. रमन सिंह सरकार नहीं करवा पा रही । उन्होंने कहा था कि मेरी जेब में है सबूत। उनकी पांच साल सरकार रही, लेकिन सबूत नहीं निकला जेब से।  इस पर मैंने सोचा कि एक बार अगर जेब में होगा तो टटोल लिया जाए, टटोलने में क्या है। 

छत्तीसगढ़ Chhattisgarh former CM Bhupesh Baghel पूर्व सीएम भूपेश बघेल झीरम हत्याकांड Home Minister Vijay Sharma गृहमंत्री विजय शर्मा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल jheeram hatayakand Chhattisgarh  jheeram hatayakand