साहू समाज के 137 लोगों को लोहारीडीह केस में किया गिरफ्तार , भूपेश बघेल ने दिखाई लिस्ट

Kawardha Loharidih murder case : भूपेश बघेल ने मीडिया के सामने एक सूची पेश की। उन्होंने कहा कि लोहारीडीह घटना में पुलिस ने 168 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें 137 लोग साहू समाज के हैं।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Kawardha Loharidih murder case former CM Bhupesh Baghel the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kawardha Loharidih murder case : छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के लोहारीडीह की घटना पर सियासत तेज हो गई है। इस घटना पर अब जाति कार्ड भी खेला जाने लगा है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रेस कान्फ्रेंस कर उन लोगों की सूची पेश की जिनको गिरफ्तार किया गया है। साथ ही बघेल ने कहा कि इसमें अधिकांश लोग साहू समाज के हैं।

वहीं पीसीसी चीफ दीपक बैज ने पीएम को पत्र लिखकर इस घटना की जांच हाईकोर्ट जज की निगरानी में कराने की मांग की है। बैज ने भी कहा कि साहू समाज के तीन लोगों की मौत हुई है। इस पर बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस इस घटना में जाति धर्म को बांटने की राजनीति कर रही है।  

साहू समाज के 137 लोग जेल में 

भूपेश बघेल ने मीडिया के सामने एक सूची पेश की। बघेल ने कहा कि लोहारीडीह घटना में पुलिस ने 168 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उनको ये 167 लोगों की सूची मिली है जो जेल में है। इनमें 137 लोग साहू समाज के हैं। जबकि 20 लोग आदिवासी हैं। बघेल ने कहा कि सरकार गिरफ्तार किए गए लोगों का खुलासा नहीं कर रही है।

बघेल ने कहा कि सरकार जवाब दे कि इस सूची में जो नाम लिखे हैं वे सही हैं या नहीं। यदि सही नहीं है तो वो उनके उनके नाम का खुलासा करे। बघेल के इस बयान से राजनीति गरमा गई है। बघेल के जाति का उल्लेख करने से एक नया बखेड़ा खड़ा हो गया है। 

दीपक बैज ने पीएम को लिखा पत्र 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के अध्यक्ष दीपक बैज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने इस मामले की न्यायिक जांच की मांग की है।

बैज ने आग्रह किया है कि जांच हाईकोर्ट के जज की निगरानी में होनी चाहिए, ताकि न्याय सुनिश्चित हो सके।बैज ने पत्र में लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी जब छत्तीसगढ़ आते हैं, तो खुद को साहू समाज से जोड़ते हैं।

ऐसे में साहू समाज के तीन बेटों की मौत पर उन्हें ठोस कदम उठाना चाहिए और राज्य सरकार को निर्देशित करना चाहिए कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और पीड़ित परिवारों को न्याय मिले।

बैज ने कहा कि इस घटना में साहू समाज के तीन व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। इनमें से एक व्यक्ति की हत्या कर उसे आत्महत्या का रूप दिया गया। दूसरा व्यक्ति उसके घर में जलकर मर गया, और तीसरा व्यक्ति पुलिस अभिरक्षा में पुलिस की पिटाई से मारा गया।

प्रशांत साहू नामक व्यक्ति की पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद उसके शरीर पर गंभीर चोटों के निशान पाए गए थे।इस घटना के बाद लोहारीडीह गांव में पुलिस ने 167 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें 65 महिलाएं शामिल हैं।

आरोप है कि पुलिस ने महिलाओं के साथ भी बर्बरता की, उनके कपड़े उतारकर मारपीट की गई। पूरे साहू समाज में इस घटना को लेकर गहरा आक्रोश है।

बीजेपी का पलटवार 

बीजेपी ने कांग्रेस नेताओं पर पलटवार किया है। बीजेपी ने इसे कांग्रेस की ओछी राजनीति करार दिया है। बीजेपी नेता अनुराग अग्रवाल ने कहा कि जाति को जाति से और धर्म को धर्म से लड़वा कर फूट डालो और शासन करो कि कांग्रेसिया टूलकिट को जनता समझ चुकी है। अग्रवाल ने कहा कि दीपक बैज और भूपेश बघेल की ओछी राजनीति अब बार बार नहीं चलेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी Chhattisgarh BJP भूपेश बघेल पीसीसी चीफ दीपक बैज छत्तीसगढ़ पीसीसी चीफ दीपक बैज Loharidih murder case Chhattisgarh Kabirdham Loharidih murder case लोहारीडीह केस अपडेट Loharidih case update Lohari Dih Case Sahu Samaj sahu samaj chhattisgarh Loharidih Case BJP