छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, कोरबा से अंबिकापुर रेलवे लाइन को मिली मंजूरी

रेल मंत्रालय से छत्तीसगढ़ राज्य के लिए दो अहम नई रेल लाइन के फाइनल सर्वे को मंजूरी दी है। इसके साथ ही कोरबा-अंबिकापुर नई रेल लाइन का रास्ता साफ हो गया है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Korba-Ambikapur railway line approved
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ पर केंद्र सरकार मेहरबान है। कई योजनाओं पर कार्य के बाद अब दो अहम नई रेल लाइन के काम को मंजूरी मिली है। रेल मंत्रालय से छत्तीसगढ़ राज्य के लिए दो अहम नई रेल लाइन के फाइनल सर्वे को मंजूरी दी है। इसके साथ ही कोरबा-अंबिकापुर नई रेल लाइन का रास्ता साफ हो गया है। इसी तरह गढ़चिरौली-बचेली (व्हाया-बीजापुर) नई रेल लाइन महाराष्ट्र एवं छतीसगढ़ के साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व ओडिशा राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए बेहतर रेल कनेक्टिविटी साबित होगी।

रेलवे लाइन से जुड़ेगा बीजापुर

प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के फ़ायदे साफ़ नज़र आ रहे हैं। अब बीजापुर भी तेज़ी से विकास की पटरी पर दौड़ेगा। रेल मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में दो नई रेलवे लाइनों को मंज़ूरी दी है। इनमें से एक नई रेलवे लाइन महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से छत्तीसगढ़ के बचेली तक, जो बीजापुर से होकर गुज़रेगी, 490 किलोमीटर की होगी।

दूसरी 180 किलोमीटर की रेलवे लाइन कोरबा से अंबिकापुर के बीच शुरू होगी, जिसके सर्वे और डीपीआर निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 16.75 करोड़ रुपये की राशि मंज़ूर की है।

दोनों परियोजना पर जल्द काम शुरू होगा

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इन दोनों रेल परियोजनाओं के फाइनल सर्वे का मतलब है कि अब काम जल्द ही शुरू होगा, जिसके आधार पर आगे की योजनाएं बनाई जाएंगी। खासतौर पर आदिवासी अंचलों में रेल पटरी बिछने से सुदूर अंचल भी प्रदेश के प्रमुख शहरों से जुड़ेगा।

 

सीएम साय ने जताया आभार

मुख्यमंत्री साय ने केंद्र सरकार का आभार जताया है। इसे लेकर सीएमओ ने एक्स सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में मुख्यमंत्री साय ने रेलवे की सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार व्यक्त किया है।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

देखें ये विडियो

Indian Railways Ministry of Indian Railways Indian Railway Indian Railways Update छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Railway News रेलवे विभाग कोरबा से अंबिकापुर रेलवे लाइन को मिली मंजूरी Chhattisgarh Railway Indian Railway News New order of Chhattisgarh Railway