21 सितंबर को कांग्रेस कराएगी छत्तीसगढ़ बंद , लोहारीडीह हत्याकांड का मामला

लोहारीडीह हिंसा मामले के आरोपी की मौत के बाद से प्रदेश में सियासी पारा गरम हो गया है। कांग्रेस ने इस मामलें की  सीटिंग जज से जांच कराने की मांग की है। कांग्रेस ने 21 सितंबर यानी शनिवार को प्रदेश बंद का आह्वान भी किया है।

Advertisment
author-image
Marut raj
एडिट
New Update
LohariDih murder case Congress Chhattisgarh bandh call the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. लोहारीडीह हत्याकांड के मामले में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। कांग्रेस की ओर से 21 सितंबर को प्रदेश बंद का आह्वान किया गया है। पीसीसी चीफ दीपक बैज और पूर्व सीएम भूपेश बघेल लोहारीडीह में गुरुवार को घटना स्थल पर पहुंचे।

वहां से लौटने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कवर्धा में मीडिया से चर्चा की। इस दौरान कांग्रेस ने पुलिस-प्रशासन और गृहमंत्री पर नाकामी का आरोप लगाया है। पीसीसी चीफ दीपक बैज ने आरोप लगाया कि पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमरा गई है। इसे लेकर कांग्रेस ने 21 सितंबर यानी शनिवार को प्रदेश बंद का आह्वान किया है।

सीटिंग जज से जांच कराने की मांग

लोहारीडीह हिंसा मामले के आरोपी की मौत के बाद से प्रदेश में सियासी पारा गरम हो गया है। कांग्रेस ने इस मामलें की  सीटिंग जज से जांच कराने की मांग की है। कांग्रेस ने सीएम साय से गृहमंत्री विजय शर्मा के जिले में हुई घटना के लिए उन्हें गृहमंत्री पद से हटाने की भी मांग की है।

ज्ञात हो कि रविवार को कवर्धा जिले के लोहारीडीह में पूर्व सरपंच रघुनाथ साहू के मकान में आग लगा दी गई थी। इसमें साहू की मौत हो गई थी। इस दौरान ग्रामीणों और पुलिसकर्मियों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई। मौके पर पथराव भी हुआ। इसमें कवर्धा एसपी अभिषेक पल्लव और कई पुलिसकर्मियों को चोटें आई थीं।

इस मामले में पुलिस ने 170 लोगों को आरोपी बनाया है। इसके साथ ही  69 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लोहारीडीह की घटना में शामिल आरोपी प्रशांत साहू की जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। इसके सके बाद घटना को लेकर सियासत तेज हो गई है।

साहू को मुआवजा , ASP सस्पेंड

लोहारीडीह हत्याकांड के आरोपी प्रशांत साहू को 10 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। गृहमंत्री विजय शर्मा ने इसकी घोषणा है। प्रशांत की जेल में मौत हुई थी। वहीं, इस मामले में ASP ( प्रशिक्षु ) विकास कुमार सस्पेंड कर दिया गया है। हत्याकांड के बाद मौके पर पहुंची पुलिस टीम को कुमार ही लीड कर रहे थे।

cg news hindi lohaareedeeh hatyaakaand Congress Chhattisgarh band news Congress Chhattisgarh bandh call Chhattisgarh Loharidih massacre छत्तीसगढ़ कबीरधाम लोहारीडीह हत्याकांड लोहारीडीह हत्याकांड छत्तीसगढ़ CG News