ज्योत्सना महंत ने बचाई कांग्रेस की लाज,भूपेश बघेल की हार, 11 में से 10 सीटों पर बीजेपी की विजय

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस चुनाव में बड़ी हार मिली है। राजनांदगांव से उम्मीदवार बने भूपेश बघेल से कांग्रेस को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन भूपेश इन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। भूपेश को बीजेपी उम्मीदवार और सिटिंग एमपी संतोष पांडे ने हरा दिया।

author-image
Marut raj
New Update
Loksabha Election Chhattisgarh Result द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी, रायपुर. देश में भले ही कम रहा हो लेकिन छत्तीसगढ़ में मोदी का मैजिक खूब चला। बीजेपी को यहां पर एक सीट का फायदा हुआ। बीजेपी ने 11 में से 10 सीट पर जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस की लाज ज्योत्सना महंत ने बचाई। कोरबा से कांग्रेस की उम्मीदवार सिंटिंग एमपी ज्योत्सना महंत लगातार आगे चल रही हैं।

बीजेपी की फायर ब्रांड नेता सरोज पांडे को ज्योत्सना महंत ने पीछे छोड़ दिया है। ज्योत्सना महंत 29 हजार से ज्यादा वोटों से सरोज पांडे से आगे चल रही हैं। अब तक पांच लाख वोटों की गिनती हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि अब महंत की जीत लगभग तय है। कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हो गया है। पिछली बार कांग्रेस दो सीटों पर जीती थी लेकिन इस बार एक पर सिमट कर रह गई। 

हार गए भूपेश बघेल 

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस चुनाव में बड़ी हार मिली है। राजनांदगांव से उम्मीदवार बने भूपेश बघेल से कांग्रेस को बड़ी उम्मीदें थीं, लेकिन भूपेश इन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। भूपेश को बीजेपी उम्मीदवार और सिटिंग एमपी संतोष पांडे ने हरा दिया। शुरुवात में भूपेश आगे चल रहे थे लेकिन एक बार वे पीछे हुए तो फिर लगातार पिछड़ते रहे। 

यह चुनाव भूपेश बघेल के लिए बेहद अहम माना जा रहा था क्योंकि वे पांच महीने पहले पांच साल के मुख्यमंत्री रहे हैं। यह सीट उनकी प्रतिष्ठा से भी जुड़ी थी। 

कांग्रेस के दिग्गजों की हार 

भूपेश बघेल के अलावा कांग्रेस के अन्य दिग्गजों की भी हार हो गई। महासमुंद से ताम्रध्वज साहू, जांजगीर से शिव डेहरिया और बस्तर से कवासी लखमा को भी जीत नसीब नहीं हुई। कांग्रेस के इन दिग्गजों को बीजेपी के नए नवेले उम्मीदवारों ने हरा दिया। अमित शाह ने इस बार अपने 9 सिटिंग एमपी में से दो को रिपीट किया और बाकी सारे उम्मीदवार बदल दिए।

शाह का यह फार्मूला काम आया और पहली बार लोकसभा उम्मीदवार बने इन चेहरों ने कांग्रेस के दिग्गजों को धूल चटा दी। वहीं कांग्रेस ने अपने सिटिंग एमपी पीसीसी चीफ दीपक बैज का टिकट काटकर विधायक कवासी लखमा को दिया लेकिन कांग्रेस का ये फॉर्मूला काम नहीं कर पाया। 

बृजमोहन की सबसे बड़ी जीत 

रायपुर से बीजेपी ने अपने सबसे सीनियर लीडर और मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया। बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत दर्ज की। वे तीन लाख से ज्यादा मतों से कांग्रेस के विकास उपाध्याय को हराने में कामयाब रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का छत्तीसगढ़ पर खास फोकस था।

दोनेां नेताओं ने यहां चार_चार सभाएं की। माना जा रहा है कि यही कारण रहा जिससे बीजेपी 11 में से 10 सीट जीतने में कामयाब रही। पिछली बार बीजेपी ने 11 में से 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी। और कांग्रेस बस्तर और कोरबा की सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी। इस बार कांग्रेस के हाथ एक ही सीट लग पाई। 

छत्तीसगढ़ में यह रहा रिजल्ट : 

कोरबा : 

jyotsana mahant the sootr द सूत्र

जीत - ज्योत्सना महंत,कांग्रेस

हार - सरोज पांडे, बीजेपी

रायपुर 

जीत - बृजमोहन अग्रवाल,बीजेपी  

हार - विकास उपाध्याय,कांग्रेस 

जांजगीर चांपा 

जीत - कमलेश जांगड़े,बीजेपी

हार - शिव डेहरिया,कांग्रेस 

सरगुजा  

जीत - चिंतामणि महाराज,बीजेपी    

हार- शशि सिंह,कांग्रेस 

दुर्ग  

जीत - विजय बघेल,बीजेपी

हर - राजेंद्र साहू,कांग्रेस 

बिलासपुर 

जीत- तोखन साहू,बीजेपी                

हार- देवेंद्र यादव,कांग्रेस 

राजनांदगांव 

जीत- संतोष पांडे,बीजेपी  

हार- भूपेश बघेल, कांग्रेस 

बस्तर 

जीत- महेश कश्यप,बीजेपी

हार- कवासी लखमा, कांग्रेस 

महासमुंद 

जीत- रुपकुमारी चौधरी,बीजेपी  

हार- ताम्रध्वज साहू,कांग्रेस

कांकेर 

जीत- भोजराज नाग,बीजेपी

हार- बिरेश ठाकुर,कांग्रेस

रायगढ़ 

जीत- राधेश्याम राठिया,बीजेपी            

हार- डॉ. मेनका सिंह,कांग्रेस

Loksabha Election Chhattisgarh Result लोकसभा चुनाव छत्तीसगढ़ रिजल्ट Jyotsna Mahant

jyotsna mahant ज्योत्सना महंत लोकसभा चुनाव छत्तीसगढ़ रिजल्ट Loksabha Election Chhattisgarh Result