अब जेम पोर्टल से होगी मेडिकल उपकरण, कंज्यूमेबल और रीएजेंट की खरीदी

सीएजी की रिपोर्ट में जिस तरह से स्वास्थ्य महकमें की कमियों को उजागर किया गया था उसके बाद सरकार हरकत में आ गई है। सरकार ने दवा खरीदी के पुराने अनुबंध रद्द कर दिए हैं।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
medical equipment available through Gem portal
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सीएजी की रिपोर्ट में जिस तरह से स्वास्थ्य महकमें की कमियों को उजागर किया गया था उसके बाद सरकार हरकत में आ गई है। सरकार ने दवा खरीदी के पुराने अनुबंध रद्द कर दिए हैं। सरकार ने फरमान जारी कर दिया है कि जेम पोर्टल से ही दवाइयां हों या मेडिकल उपकरण सभी की खरीदी की जाएगी। जेम पोर्टल में जो सामान उपलब्ध नहीं है उनकी खरीदी टेंडर के जरिए होगी। छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन की बैठक में ये फैसला लिया गया। 

जेम पोर्टल से ही होगी खरीदी



बैठक में आवश्यक निर्माण कार्य की वस्तुस्थिति, नए कार्यों कि जानकारी, जेम पोर्टल से उपकरणों, कंज्यूमेबल और दवाइयों की खरीदी पर फोकस किया गया। बैठक कंज्यूमेबल की खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कार्पोरेशन यानी सीजीएमएससी द्वारा जेम पोर्टल से खरीदी करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही कार्पोरेशन में वर्तमान प्रचलित दर अनुबंध को रद्द कर दिया गया। जो कंज्यूमेबल सामग्रियां GeM पोर्टल/ई-मानक पोर्टल में उपलब्ध नहीं है, उनका टेंडर जारी कर खरीदने का फैसला किया गया। इसके अलावा बैठक में उपकरणों के खरीदी के लिए वाणिज्य एवं उद्योग विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के क्रियान्वन के लिए जो उपकरण GeM पोर्टल/ई-मानक पोर्टल में उपलब्ध है, उनको GeM पर खरीदने और जो उपकरण उपलब्ध नहीं हैं उनको टेंडर प्रकि्रया से खरीदने का निर्णय भी लिया गया। 

जेम से ही खरीदे जाएंगे कैमिकल



इसी तरह से रीएजेंट के क्रय हेतु सीजीएमएससी  द्वारा  रीएजेंट GeM पोर्टल/ई-मानक पोर्टल में उपलब्ध है, उनको GeM पर क्रय किया जाएगा। कार्पोरेशन में वर्तमान प्रचलित दर अनुबंध को समाप्त कर दिया गया। जो रीएजेंट GeM पोर्टल/ई-मानक पोर्टल में उपलब्ध नही है, उनकी निविदा जारी कर दर-अनुबंध कर क्रय करने का निर्णय लिया गया।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

वेब स्टोरीज की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh News News cg news in hindi chhattisgarh news in hindi cg news update CG News Chhattisgarh News