Advertisment

CG में मेट्रो ट्रेनः नया रायपुर से राजनांदगांव के बीच दौड़ेगी

छत्तीसगढ़ (CG) में कई साल से मेट्रो ट्रेन (Metro Train) सेवा प्रारंभ करने की बात होती थी, लेकिन अब नई बीजेपी सरकार इसे धरातल पर उतारने जा रही है। आवास पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने एनआरडीए अफसरों की पहली बैठक ली और प्रोजेक्ट के बारे में बताया।

author-image
BP shrivastava
New Update
 Metro train

छत्तीसगढ़ में जल्द मेट्रो ट्रेन प्रारंभ करने की मंत्री ओपी चौधरी ने जानकारी दी।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ (CG) में कई साल से मेट्रो ट्रेन (Metro Train) सेवा प्रारंभ करने की बात होती थी, लेकिन अब नई बीजेपी सरकार इसे धरातल पर उतारने जा रही है। आवास पर्यावरण विभाग संभालने के बाद एनआरडीए अफसरों की पहली बैठक में ही मंत्री ओपी चौधरी ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में अफसरों को अवगत करा दिया। मंत्री के निर्देश पर एनआरडीए के अधिकारी मेट्रो रेल सेवा के कार्य में जुट गए हैं।

Advertisment

अधिक से अधिक लोगों को मिलेगा मेट्रो सेवा का लाभ

अभी तक मेट्रो ट्रेन की बात रायपुर और दुर्ग के बीच की जा रही थी। मगर ओपी चौधरी चाह रहे हैं कि इसे राजनांदगांव तक किया जाए। इससे अधिक सेअधिक लोगों को मेट्रो सेवा का लाभ मिल पाएगा। वैसे भी नया रायपुर से दुर्ग और राजनांदगांव लगभग जुड़ गया है। राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई से बड़ी संख्या में लोग नौकरी, कारोबार और पढ़ाई के सिलसिले में रायपुर आते हैं। राजनांदगांव से सड़क मार्ग से रायपुर आने में दो से ढाई घंटे लग जाता हैं। जबकि, मेट्रो से डेढ़ घंटा लगेगा।

Chhattisgarh Budget 2024: वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश कर रहे हैं छत्तीसगढ़ का बजट

अगले विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हो जाएगी मेट्रो रेल सेवा

एनआरडीए के अधिकारियों ने एनपीजी न्यूज को बताया कि मेट्रो रेल दो तरह की होती है। पहला लाइट मेट्रो। इसकी लागत लगभग 120 करोड़ प्रति किलोमीटर आती है और दूसरा ट्रेडिशनल यानी नार्मल मेट्रो। इस पर लगभग 220 करोड़ प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। अभी इस पर मंथन किया जा रहा कि छत्तीसगढ़ में लाइट मेट्रो चलाई जाए या ट्रेडिशनल मेट्रो। चूंकि ओपी चौधरी के पास वित्त विभाग है और उन्हीं की ये ड्रीम परियोजना है। सो, राशि का प्रबंध करने में कोई दिक्कत नहीं जाएगी। अफसरों का मानना है कि सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल विधानसभा चुनाव से पहले नया रायपुर और राजनांदगांव के बीच मेट्रो रेल सेवा प्रारंभ हो जाएगी।

metro train
Advertisment
Advertisment