नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ की 'खुफिया तकनीकी और आपसी समन्वय' से सीखें

Naxal affected state CM meeting : अमित शाह ने एक बार फिर आग्रह किया कि जो युवा नक्सलवाद में लिप्त हैं, वे हथियार छोड़कर मुख्य धारा से जुड़ें। पुनर्वास के लिए बनाई गईं बेहतर योजनाओं का फायदा लें।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Naxal affected state CM meeting Union Home Minister Amit Shah Delhi the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Naxal affected state CM meeting : नक्सलवाद को लेकर केंद्र सरकार अहम रणनीति पर काम कर रही है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री ने रायपुर में इस संबंध में बैठक की थी।

एक बार फिर अमित शाह ने नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाकर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में इस समस्या के समाधान को लेकर मंथन किया। 

शाह ने अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि वे भी छत्तीसगढ़ की खुफिया तकनीकी और आपसी समन्वय के आधार पर अपने अपने राज्यों में ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं।

बैठक का केंद्र बिंदु था छत्तीसगढ़

इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की। इसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया। इस महत्वपूर्ण बैठक का केंद्र बिंदु छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुआ नक्सल विरोधी ऑपरेशन था, जिसमें राज्य की पुलिस ने 31 नक्सलियों को ढेर किया। इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ पुलिस की कुशल रणनीति पर विशेष चर्चा की गई। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा भी उपस्थित थे।

नक्सल के खिलाफ कार्रवाई 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक छत्तीसगढ़ के सुरक्षा बलों ने लगभग 194 नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। वहीं, 801 नक्सली गिरफ्तार हुए और 742 नक्सलियों ने आत्म समर्पण किया है। 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बैठक में नक्सल ऑपरेशन की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे राज्य पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने महीनों की मेहनत और प्लानिंग के बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

ऑपरेशन में करीब 1000 जवान शामिल थे, जिन्होंने 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित गवाड़ी पहाड़ को घेरकर 31 नक्सलियों को ढेर किया। इस ऑपरेशन में कई बड़े नक्सली नेता मारे गए, जिनमें 16 पर कुल 1 करोड़ 30 लाख का इनाम घोषित था।

मुठभेड़ में 18 पुरुष और 13 महिला नक्सली मारे गए। मुख्यमंत्री ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि कैसे राज्य की पुलिस फोर्स ने सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। 

प्रदेश के विकास कार्यों की भी चर्चा 

मुख्यमंत्री ने बैठक में राज्य में चल रहे विकास कार्यों पर भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति बढ़ाई गई है। हम निरंतर गांवों तक बुनियादी सुविधाएं पहुंचा रहे हैं, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, और महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

साय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के लगातार मिल रहे मार्गदर्शन में हमने माओवादियों के कोर को तोड़ा।

 ऐसे एरिया में हमने 32 नए कैम्प स्थापित किए हैं, जिसे वो अपनी राजधानी तक कहते थे। उनकी बटालियन के कमांडर हिड़मा के गांव में भी हमने कैंप स्थापित किया और उसकी मां को भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य नक्सलियों के बचे हुए गढ़ों को समाप्त करना और इन इलाकों में स्थाई शांति और विकास सुनिश्चित करना है।

आगे दक्षिण बस्तर में 29 नए सुरक्षा कैंपों की स्थापना की जाएगी, ताकि नक्सलियों के प्रभाव को खत्म किया जा सके।

युवाओं से मुख्यधारा में लौटने की अपील

गृहमंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सहित अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए पूरा समर्थन देगी। 

शाह ने बैठक में कहा कि आज भी जो युवा नक्सलवाद में लिप्त हैं, उनसे आग्रह है कि हथियार छोड़ कर मुख्य धारा से जुड़ें। सभी राज्यों ने आपके पुनर्वास के लिए बेहतर योजनाएं बनाई हैं, उसका फायदा लीजिए।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह Encounter Between Naxals And Police team naxals encounter Naxals attacked In CRPF Camp Naxals attacked CRPF camp chhattisgarh telangana border नक्सल प्रभावित राज्य Naxal affected states नक्सली छत्तीसगढ़