नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों को अब हर महीने मिलेंगे 6 से 10 हजार रुपए, जल्द शुरू होगी पेंशन योजना

Chhattisgarh Naxals News : नक्सली हिंसा से पीड़ित परिवारों को अब पेंशन मिलेगा। पीड़ित परिवारों को केंद्र और राज्य सरकार से पेंशन के तहत 6 से 10 हजार रुपए मिलेगा।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Naxal violence affected Families get 6-10 thousand rupees every month
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Chhattisgarh Naxals News : नक्सली हिंसा से पीड़ित परिवारों को अब पेंशन मिलेगा। पीड़ित परिवारों को केंद्र और राज्य सरकार से पेंशन के तहत 6 से 10 हजार रुपए मिलेगा। यह राशि सरकार उन लोगों को देगी जिनके परिवार ने नक्सली हिंसा से शरीर का कोई अंग गंवाना पड़ा हो, आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से अपाहिज जो गए हों। सरकार द्वारा दिए जा रहे पेंशन को दो भागो में बांटा गया है। जो लोग किसी अंग से विकलांग हैं, उन्हें हर महीने 6 हजार रुपए और जो शरीर से पूरी तरह विकलांग होंगे उन्हें 10 हजार रुपए दिया जाएगा। 

राज्य देगी सरकार पेंशन

नक्सली पीड़ित परिवारों को यह पेंशन राज्य सरकार देगी। लेकिन, इसकी राशि केंद्र सरकार फंड करेगी। बता दें कि यह पेंशन सरकार छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के नक्सली पीड़ित परिवारों को भी देगी। इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ से होगी। बताया जा रहा है कि 2-3 महीनों में पीड़ितों के लिए सरकार कोई नई योजना लाएगी।

बस्तर से होगी योजना की शुरुआत

नक्सलियों द्वारा सबसे प्रभावित इलाका बस्तर है। बस्तर में एक हजार से भी ज्यादा लोग नक्सली हिंसा से पीड़ित हैं। दिल्ली पहुंचे नक्सली पीड़ित लोगों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान पीड़ितों ने शाह को बताया कि तंगी के चलते भूखे मरने की नौबत है। इसके बाद ही पेंशन योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 

इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार से भी राय मांगी गई है। राज्य स्तर पर पहले ही सहमति जता दी गई है। पीड़ितों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उन्हें पेंशन मिलने की जानकारी दी गई है। इसकी आधिकारिक पुष्टि छत्तीसगढ़ के सीएम हाउस में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से मुलाकात के बाद होगी। 

पेंशन योजना शुरू होने से पीड़ित परिवारों को फायदा मिलेगा। इसके अलावा बस्तर में योजना शुरू होने पर इसे पूरे प्रदेश और देश के बाकी प्रदेशों में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि नक्सलियों के विरोध का एक नया चेहरा शांति समिति बनी है। समिति का गठन कैसे और कब हुआ इसकी जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं है।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh Naxalites Chhattisgarh Naxal News नक्सल हिंसा CG Naxal News bastar naxal news Chhattisgarh Naxal Chhattisgarh Naxal policy Chhattisgarh Naxalite Chhattisgarh Naxalite news