नक्सलियों की मदद करने वालों पर NIA की कार्रवाई, जांच में हुआ बड़ा खुलासा

छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ महीनों से नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। एक तरफ जहां जवान जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चलाकर कड़ी कार्रवाई कर रहे है। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों की मदद करने वालों के खिलाफ एनआईए शिकंजा कस रही है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
NIA takes action against helping Naxals
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ महीनों से नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। एक तरफ जहां जवान जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चलाकर कड़ी कार्रवाई कर रहे है। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों की मदद करने वालों के खिलाफ एनआईए (National Investigation Agency) शिकंजा कस रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने नक्सलियों को समर्थन देने के आरोप में पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। इन पर प्रतिबंधित नक्सल संगठन को रसद और अन्य सहायता प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाने का आरोप है।



चार्जशीट में बड़ा खुलासा

जगदलपुर में एनआइए की विशेष अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में विकेश उर्फ विक्की गोयल, बलराम तमो, सुमित दीक्षित उर्फ छोटू, राजेशम पोगुला और मल्लेश का नाम शामिल है। पांचों पर आइपीसी और यूए (पी) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं और वे छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न हिस्सों के निवासी थे। बता दें कि, इस कार्रवाई में दंतेवाड़ा जिले की गीदम पुलिस ने नकदी की बरामदगी के बाद जून 2023 में मामला दर्ज किया था। नक्सल संगठन के सदस्यों से 1,06,335 रुपए नकद और कई आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद की गईं थीं। जांच के बाद एनआइए यह दावा कर रही है की बाहर के आदमी लगातार नक्सलियों की सहायता कर रहे है।



इसके पहले यहां कार्रवाई

इससे पहले तीन अगस्त को एनआईए ने प्रतिबंधित नक्सल संगठन के दो नक्सली कैडरों की गिरफ्तारी से संबंधित मामले आरसी-में दो आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था। आरोपी व्यक्तियों की पहचान विनोद अवलम और आशु कोरसा के रूप में हुई थी। इन पर आईपीसी, शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और यूए (पी) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया था। दोनों आरोपी नक्सली जवानों पर बड़ा हमला करने की साजिश कर रहे थे। 



नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज

नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबल लगातार कार्रवाई कर रहे है। जवानों द्वारा जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन अभियान चलाया जा रहा है। वहीं मानसून में जवानों ने अपनी कार्रवाई और तेज कर दी है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों में जवानों ने 150 से अधिक संख्या में खूंखार आतंकियों को मार गिराया है। वहीं 200 से अधिक नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सुरक्षाबलों की कड़ी कार्रवाई से खौफ खाकर कई नक्सलियों ने हिंसा का साथ छोड़कर आत्मसमर्पण भी किया है।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh News News chhattisgarh news in hindi NIA chhattisgarh news update NIA action Bijapur Chhattisgarh News of the martyrdom of 11 soldiers CG Naxal News 2 Naxalites caught Chhattisgarh Chhattisgarh news today NIA in Chhattisgarh NIA action in Chhattisgarh NIA action Naxal Chhattisgarh News