NIRF 2024 का रैंकिंग जारी, रायपुर IIM को 14वां तो PRSU को मिला 86वां स्थान

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 का रैंकिंग जारी किया है। इसमें छत्तीसगढ़ के पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को 86वां स्थान प्राप्त हुआ है। रैंकिंग में इस बार रविवि पिछड़ गया है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
NIRF 2024 ranking released Chhattisgarh in top 100
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा एनआईआरएफ (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क) 2024 का रैंकिंग जारी किया गया है। रैंकिंग स्कोर में छत्तीसगढ़ के तीन कॉलेजों ने टॉप किया है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में आईआईएम रायपुर को 14वां स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं एम्स रायपुर को 38वां और रविवि 86वें नंबर पर है। टॉप 100 में स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी में छत्तीसगढ़ शामिल है लेकिन, 300 कॉलेजों में छत्तीसगढ़ से एक भी नहीं है।



छत्तीसगढ़ के किसी महाविद्यालय को नहीं मिली जगह

प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटी पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर को इस कैटेगरी में 86वां स्थान मिला है। देश के टॉप-100 कॉलेज में पहले स्थान पर हिंदू कॉलेज दिल्ली है। इसमें प्रदेश से एक भी संस्थान नहीं है। इतना ही नहीं, तीन सौ कॉलेजों की लिस्ट में भी छत्तीसगढ़ के किसी महाविद्यालय को जगह नहीं मिली है। जबकि उच्च शिक्षा से जुड़े प्रदेश में करीब साढ़े छह सौ शासकीय व निजी महाविद्यालय हैं।



रैंकिंग फ्रेमवर्क की लिस्ट जारी

रैंकिंग लिस्ट में पब्लिक यूनिवर्सिटी कैटेगरी में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को जगह तो मिली है लेकिन, देश के टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट से इस बार यह रविवि बाहर है। जबकि 2023 रविवि की रैंकिंग 151 से 200 के बीच थी। यूनिवर्सिटी कैटेगरी में इस बार प्रदेश के कलिंगा विवि रायपुर इंटि की रैंकिंग 101 से 150 के बीच है।



कैसे पिछड़ा पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय केवल रायपुर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में मशहूर है। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंदर कई निजी कॉलेज और इसके अलग-अलग जिलों में कैंपस है। इसके बावजूद पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय देश के टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल नहीं हो पाया। बता दें कि, रैंकिंग तय करने के लिए अलग-अलग पैरामीटर है। इसमें कई कैटेगरी टीचिंग, लर्निंग, रिसोर्स और छात्रों-शिक्षकों के अनुपात को भी देखा जाता है। इस मामले में रविवि पीछे है। जिस कारण रविवि की रैंकिंग प्रभावित हुई है।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh News News NIRF RANK 2024 chhattisgarh news in hindi nirf ranking NIRF NIRF Ranking 2024 NIRF 2024 ranking released PRSU Ranking 2024 Chhattisgarh News