Advertisment

छत्तीसगढ़ पहुंची राहुल गांधी की यात्रा, कहा- PM मोदी जन्म से OBC नहीं

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची। यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ओबीसी वर्ग से नहीं आते, बल्कि वे सामान्य वर्ग से आते हैं।

author-image
Vikram Jain
New Update
Rahul Gandhi

छत्तीसगढ़ पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुक्रवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पहुंची। यात्रा ने ओडिशा से रायगढ़ जिले में प्रवेश किया। यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने जातीय जनगणना (caste census) के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ओबीसी वर्ग से नहीं आते, बल्कि वे सामान्य वर्ग से आते हैं। उन्होंने कहा कि 2000 में गुजरात सरकार ने उनकी जाति को ओबीसी वर्ग में शामिल कर लिया। 

Advertisment

'हम इस मुद्दे को नहीं छोड़ेंगे'

जातीय जनगणना को लेकर राहुल गांधी ने आगे कहा कि देश में जो 90 ब्यूरोक्रेट में कितने ओबीसी हैं, राहुल गांधी ने कहा कि देश में केवल दो जाति अमीर-गरीब नहीं हैं, यहां अलग-अलग जातियां हैं, इसलिए सरकार को जातीय जनगणना करनी पड़ेगी। कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को नहीं छोड़ेगी। ये सामाजिक न्याय की बात है।

देश में हो रहा अन्याय

Advertisment

राहुल गांधी ने आगे कहा कि एक साल पहले हमने कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा शुरू, कई लोग इसके खिलाफ उतरे, हमारी पहली यात्रा से नारा निकला था 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' अब दूसरी यात्रा में हमने इसमें न्याय शब्द जोड़ दिया, क्योंकि हमने देखा कि देश में अन्याय हो रहा है, देश में अन्याय का नफरत और हिंसा से लिंक है। उन्होंने कहा, 'आज हमारे हिंदुस्तान में युवाओं को रोजगार नहीं मिलता। महंगाई बढ़ती जा रही है, आदिवासियों की जमीनें छीनी जा रही हैं।'

'मीडिया में कितने आदिवासी और पिछड़े हैं'

ओडिशा में हुई प्रेस वार्ता का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पत्रकार ने पूछा कि आप हर भाषण में कह रहे हो पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों को हक मिलना चाहिए, क्या इससे देश नहीं बंट रहा है।' तब मैंने कहा कि आप बताइए नेशनल मीडिया में कितने दलित, आदिवासी, पिछड़े हैं। नेशनल मीडिया में कितने अखबार के मालिक पिछड़े वर्ग के हैं। कितने मालिक दलित वर्ग के हैं। कितने मालिक आदिवासी वर्ग के हैं। मेरे इस सवाल के जवाब में पत्रकार के पास कोई जवाब नहीं था

पीएम मोदी राहुल गांधी न्याय यात्रा छत्तीसगढ़
Advertisment
Advertisment