अगस्त तक तैयार होगा रायपुर-हैदराबाद एक्सप्रेसवे, इन शहरों को मिलेगा फायदा

रायपुर-हैदराबाद एक्सप्रेसवे अगले साल तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा। इसके तैयार हो जाने से रायपुर और हैदराबाद के बीच सीधी कनेक्टिविटी होगी। इससे आर्थिक गतिविधि भी बढ़ेगी।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
Raipur–Hyderabad Expressway
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Raipur Hyderabad Expressway : रायपुर से हैदराबाद के लिए नया एक्सप्रेस वे तैयार किया जा रहा है। इसके बनने से दूरी कम होने के साथ ही अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। इस एक्सप्रेसवे के जरिए रायपुर से हैदराबाद सिर्फ चार घंटों में पहुंच सकेंगे साथ ही दोनों शहरों के बीच आर्थिक गतिविधि भी बढ़ेगी। आइए जानते हैं कि यह एक्सप्रेसवे कब जनता के लिए कब शुरू होगा और इस कनेक्टिविटी से होने वाले लाभ...।

तीन हजार करोड़ रुपए की लागत से हो रहा तैयार 

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 568 किमी है। यह चार से छह लेन में तैयार हो रहा है। यह एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना को आपस में जोड़ने का काम करेगा। रायपुर से हैदराबाद जाने के लिए 780 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। नया एक्सप्रेस वे बनने के बाद सीधे ढाई सौ किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। यह एक्सप्रेसवे अनुमानित 3,178 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

2025 में खुलेगा एक्सप्रेसवे 

रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे का निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे जुलाई- अगस्त 2025 तक तैयार हो सकता है। वहीं अधिकारियों का कहना  है कि निर्माण कार्य में किसी तरह की समस्या आने पर कार्य समाप्ति की तिथि आगे भी बढ़ सकती है।

ऐसा होगा एक्सप्रेसवे का रूट मैप

  • 325 किमी दुर्ग-गढ़चिरौली-बेलमपल्ली (ग्रीनफील्ड सेक्शन)
  • 208 किमी मंचेरियल-हैदराबाद (SH-1 का ब्राउनफील्ड अपग्रेड)
  • 35 किमी बेलमपल्ली-मंचेरियल (एनएच-363 का ब्राउनफील्ड अपग्रेड)

किन शहरों से होकर गुजरेगा रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे?

इस एक्सप्रेसवे का शुरुआती प्वाइंट रायपुर के पाटन से होगा जो हैदराबाद के उत्तरी-पूर्वी बाहरी हैदराबाद सिटी को जोड़ेगा। ये इसका अंतिम छोड़ होगा। वहीं, यह एक्सप्रेसवे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना को आपस में कनेक्ट करेगा। इससे कई शहर एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएंगे। सीधे तौर पर इस एक्सप्रेसवे से रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गढ़चिरौली, रामागुंडम, करीमनगर और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहर जुड़ेंगे।

रायपुर से हैदराबाद की कनेक्टिविटी के फायदे

1. कई बड़े अस्पताल हैं, जहां रायपुर से ज्यादातर लोग जाते हैं। उनका समय बचेगा।

2. आईटी के साथ बड़े इंस्टीटयूट भी वहां हैं, जहां यहां के बच्चे पढ़ने जाते हैं।

3. दूरी कम होने से ट्रांसपोर्टेशन का ज्यादा फायदा होगा। नई सड़क से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

4. हैदराबाद और रायपुर के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आवाजाही सुगम होगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

chhattisgarh news in hindi रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे की लागत Raipur Hyderabad Expressway रायपुर हैदराबाद एक्सप्रेसवे chhattisgarh samachar