जानिए क्या होता है जैतखाम , जिसके लिए Satnami Samaj ने कलेक्टोरेट - एसपी ऑफिस में आग लगा दी

सतनामी समाज के आस्था के केंद्र अमर गुफा में महकोनी मंदिर है। इसी के परिसर में करीब महीनेभर पहले असामाजिक लोगों ने तोड़फोड़, उपद्रव किया था। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने से सतनामी समाज में आक्रोश था।

Advertisment
author-image
Marut raj
एडिट
New Update
Satnami Samaj Chhattisgarh vandalism uproar fire द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. मनखे मनखे एक समान के मंत्र से समाज को एकता और भाईचारे से जोड़ने वाले सतनाम समाज के प्रवर्तक बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में  असामाजिक तत्वों ने सतनाम समाज के आस्था का केंद्र अमर गुफा में स्थित महकोनी मंदिर परिसर में जमकर उपद्रव किया था। शिकायत के बाद पुलिस ने अज्ञात असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है, लेकिन 25 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक किसी भी आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया है।

इस कारण सतनाम समाज के लोगों में गुस्सा है। यह आक्रोश सोमवार को फूट पड़ा और कलेक्टोरेट व एसपी ऑफिस में आग लगा दी। समाज के सदस्य और बीजेपी के जिला अध्यक्ष सनम जांगड़े ने कहा कि हमने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पुलिस से की है। समाज के लोगों का कहना है कि, समाज के आस्था के केंद्र को क्षतिग्रस्त करने से सतनामी समाज आहत है। साथ ही असामाजिक तत्वों द्वारा समाज को अपमानित करने का प्रयास किया गया है। मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए।

ये है पूरा मामला

मनखे मनखे एक समान के मंत्र से समाज को एकता और भाईचारे से जोड़ने वाले सतनाम समाज के प्रवर्तक बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में है। यहां एक पुरानी गुफा है जिसे बाघिन गुफा के नाम से भी जाना जाता है। यहां जैतखाम भी है जो सतनामी समाज की आस्था का बड़ा केंद्र है।

 यहां असामाजिक तत्वों ने सतनाम समाज के आस्था के केंद्र अमर गुफा में स्थित महकोनी मंदिर परिसर में 15-16 मई की रात को जमकर तोड़फोड़ की। इससे नाराज सतनामी समाज ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था और कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी न होने सतनामी समाज के लोग बहुत नाराज हैं।

करीब दस हजार की संख्या में लोग कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और कार्यालय का घेराव किया। यही नहीं वहां पर खड़ी गाड़ियों में भी आग लगा दी। सतनामी समाज मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहा है। 

न्यायिक जांच की घोषणा

प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने पूरे मामले में न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में कहीं भी सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं की जाएगा। ऐसे कृत्य करने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने सभी से सामाजिक सौहार्द बनाए रखने की अपील भी की है। 

सीबीआई जांच की मांग

Satnami Samaj के लोगों ने इस पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। जिले के सतनामी समाज ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 18 मई को एसएसपी और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था। समाज के लोगों की मानें तो सतनामी समाज के आस्था के केंद्र को क्षतिग्रस्त करने से सतनामी समाज आहत है। साथ ही असामाजिक तत्वों की ओर से समाज को अपमानित करने का प्रयास किया गया है।  

क्या होता है जैतखाम 

जैतखाम छत्तीसगढ़ी भाषा का शब्द है। जैत यानी जय और खाम यानी खंबा। इसका मतलब होता है जयखंब। जैतखाम सतनामी पंथ के ध्वज का नाम है। जो उनके संप्रदाय का प्रतीक है। यह उनके कार्य,विजय,पवित्रता और आस्था से जुड़ा हुआ है।

सतनामी समाज हंगामा | Satnami society commotion | छत्तीसगढ़ सतनामी समाज | Chhattisgarh Satnami Samaj | सतनामी समाज जैतखाम 

Satnami Samaj सतनामी समाज गृहमंत्री विजय शर्मा जैतखाम सतनामी समाज हंगामा गुरु घासीदास Satnami society commotion छत्तीसगढ़ सतनामी समाज Chhattisgarh Satnami Samaj सतनामी समाज जैतखाम